Monday, September 23

4लाख 13हजार रुपए भारतीय जाली नोट, जाली नोट छापने के उपकरण और मादक पदार्थ के साथ सिवान के चार गिरफ्तार

रक्सौल।(vor desk)।भारत-नेपाल सीमावर्ती रक्सौल की पुलिस टीम ने जाली नोट के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। जाली नोट के साथ उसे बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्रिंटर, कार्टिज , इंक का डिब्बा (चार रंग का),पेपर कटर , यू एस बी वायर,लोहे की कैंची ,ट्रॉली बैग और 3 बंडल कागज भी मिले हैं। चारों आरोपी सीवान के रहने वाले हैं। गिरफ्तार होने वालों में नवलपुर सीवान निवासी मोहम्मद यूसुफ, सिवान के लक्ष्मीपुर निवासी नीरज कुमार, सिवान के गुठनी के सूरज कुमार गिरी,सिवान के नगर थाना क्षेत्र निवासी रवि कुमार शामिल है। इन सभी को गुप्त सूचना के आधार पर एसडीपीओ धीरेंद्र कुमार ने शहर के ब्लॉक रोड से जाली नोट के साथ गिरफ्तार किया है। बरामद जाली नोट चार लाख 13हजार800रुपए के है। इसमें 100 के कुल 1456 नोट और 200 के कुल 1341नोट शामिल हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक,बिहार नेपाल सीमा पर एक बार फिर से भारतीय जाली नोट छापने और चलाने वाले गिरोह के सक्रिय होने की खुफिया इनपुट पर हुई करवाई में रक्सौल से 4लाख13 हजार 800रूपये जाली नोट के साथ पहले एक व्यक्ति को पकड़ा गया ,बाद में तीन अन्य पकड़े गए।
बताया है कि रक्सौल के ब्लाक रोड स्थित आवासीय होटल से महमद युसुफ नामक धंधेबाज को हिरासत में लिया गया।जिसकी निशानदेही पर सिवान जिला से युसुफ के तीन अन्य साथियों को हिरासत में लिया गया है।इस रैकेट से जुड़े अन्य की तलाश की जा रही है।

इस बीच,शुक्रवार की शाम में पूर्वी चंपारण के एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इनके पास से एक किलो बीस ग्राम मादक पदार्थ चरस और चार लाख तेरह हजार आठ सौ रुपया भारतीय जाली नोट बरामद हुआ है।बरामद नोट सौ और दो सौ रुपया का है ।साथ ही नोट बनाने में उपयोग में आने वाले उपकरण भी जप्त किए गए है।उन्होंने बताया कि यह सूचना मिली थी कि रक्सौल थाना क्षेत्र के ब्लॉक के पास कुछ जाली नोट तस्कर जाली नोट और मादक पदार्थ की बड़ी खेप ले कर आने वाले है।इस इनपुट पर नाकाबंदी कर जांच शुरू की गई।जिसमे स्टेशन रोड से ब्लॉक की ओर आ रहे एक स्कूटी चालक को रोक कर जांच की गई,जिसमे उक्त बरामदगी हुई।पकड़े गए व्यक्ति से पूछ ताछ के आधार पर रक्सौल के कोईरिया टोला और सिवान जिले से तीन अन्य की गिरफ्तारी हुई है।उन्होंने बताया कि मामले में जांच पड़ताल जारी है,गिरोह के अन्य सदस्य रडार पर हैं।

डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने बताया कि छापेमारी दल में सब इंस्पेक्टर एकता सागर,इंद्रजीत पासवान,मनीष कुमार,चंदन कुमार समेत अन्य पुलिस अधिकारी ,कर्मी शामिल थे।

बता दें कि भारत-नेपाल की खुली सीमा होने के चलते इस सीमा पर जाली नोट का कारोबार खूब फलता फूलता है। हालांकि पुलिस की सक्रियता से बड़ी सफलता पुलिस को मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!