Monday, September 23

गणतंत्र दिवस को लेकर इंडो नेपाल बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा , रक्सौल बॉर्डर एजेंसियों की पैनी नजर

हर संदिग्धों की मैत्री पुल पर ली जा रही विशेष तलाशी, चप्पे चप्पे पर नजर-चौकसी

रक्सौल। (Vor desk)।
भारत-नेपाल मैत्री देश होने के कारण बॉर्डर खुली है, जिसके कारण दोनों ही देश के कोई भी नागरिक आसानी से एक-दूसरे देश में अवाजाही करते हैं। कई बार इसका फायदा असमाजिक तत्व अथवा देश विरोधी लोग उठा लेते हैं। नव पद स्थापित अनुमंडल पदाधिकारी स्वाक्षी दीक्षित ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। गणतंत्र दिवस समारोह में शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए राष्ट्र विरोधी तत्वों पर सुरक्षा बलों की पैनी नजर बनी हुई है।

उन्होने बताया कि बीते 22 जनवरी का दिन शांतिपूर्ण ढंग से सफल रहा और आज हमारा राष्ट्रीय पर्व है ।लोगों से अपील की गई है की शांति और सौहार्दपूर्ण ढंग से इस पर्व को मनाये। इसके लिए सभी चौक चौराहे पर पुलिस बल का तनाती किया गया है। स्थानीय थाना आवासीय होटल में आने जाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी है। शहर में पुलिस की पेट्रोलिंग लगातार चल रही है। सभी थाना हाई अलर्ट पर है ताकि कोई सामाजिक तत्व गड़बड़ी फैलाने की कोशिश ना कर सके। जानकारी के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने गणतंत्र दिवस पर खुली सीमा के जरिए देश में घुसपैठ होने की आशंका व्यक्त की है। इस बात को ध्यान में रखते हुए बिहार में नेपाल से लगने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एसएसबी एवं पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। सुरक्षा बलों द्वारा निर्देशानुसार सार्वजनिक स्थलों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। इस दौरान भारत-नेपाल सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल एसएसबी 47वीं वाहिनी जवानों ने नेपाली आ‌र्म्स पुलिस फोर्स के साथ साझा गश्ती कर बॉर्डर इलाकों का जायजा लिया गाय। सीमा पर सुरक्षा को लेकर दोनों देशों के जवान आपस में समन्वय बनाकर गश्ती कर रहे हैं। नेपाल से भारत आने वालों का सघन तलाशी ली जा रही है। बाईक हो या पैदल हो अथवा किसी वाहन से हर संदिग्धों पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य सीमा घुसपैठ की स्थिति पर कड़ी नजर, हथियारों की तस्करी पर रोकथाम, बिस्फोटक पदार्थो की प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध, अवैध कारोबार में संलिप्त अपराधियों की धड़पकड़ व संदिग्ध आवागमन के लिए प्रयोग हो रहे रास्तों की पहचान करना भी है।

क्या कहते हैं एस एस बी अधिकारी:

एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट दीपक सविता   ने बताया की भारतीय सीमा पर अलर्ट के बीच कड़ी निगरानी और चौकसी की जा रही है। सीमा पर आवाजाही  करने वाले संदिग्ध विदेशी और अवांछित तत्व के साथ अपराधियो पर कड़ी नजर  रखा जा रहा है।रक्सौल सीमा पर सीसीटीवी से भी हर आने जाने वाले पर नजर रखी जा रही है साथ ही हर आने जाने वाले की गहन जांच की जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!