Tuesday, September 24

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा:अयोध्या में उत्सव,नेपाल उल्लासमय!

*वीरगंज समेत नेपाल के विभिन्न जिलों में माहौल हुआ राम मय

घर दुकान सड़क पर राम जी के झंडे ,गहवा माई और गढ़ी माई मंदिर में जलेगा सवा लाख दीप

 रक्सौल।(vor desk)।अयोध्या स्थित राम जन्म भूमि में नव निर्मित राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को ले कर सीमा से लगे नेपाल के परसा,बारा,रौतहट ,सरलाही,धनुषा समेत विभिन्न जिला पूरी तरह श्री राम मय दिख रहा है और भगवा मय हो चला है।वीरगंज और कलैया में प्राय : हर मोहल्ले,घर,दुकान पर जय श्री राम के झंडे से पट गया है।प्रभु श्री राम और राम जानकी की तस्वीर और इसका एलईडी डिसप्ले लगाए गए हैं।

वीरगंज महानगर पालिका साफ सफाई के साथ शहर को सजाने में जुटी हुई है।तो,ग्रीन सिटी समुदाय सेवा केंद्र समेत विभिन्न संस्थाएं महानगर के सहकार्य में आदर्श नगर,घरी हरवा पोखरी, माई स्थान,लोहा पट्टी को झालर बत्ती के साथ आकर्षक सजावट की गई है।माई स्थान समेत विभिन्न स्थलों पर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए  बड़े  साइज का एलईडी अनेकों जगह पर लगाया गया है।

महा आरती,भजन कीर्तन,राम धुन ,नृत्य गीत और झांकी ,बाइक जुलूस आदि भी निकालने की तैयारी है।इस बीच विभिन्न संगठनों द्वारा घर घर झंडा और दीप आदि वितरण कर दीप उत्सव मनाने का आह्वान किया।

बताया गया की वीरगंज के गहवा माई मंदिर में सवा लाख और बाईपास रोड स्थित वैष्णव मंदिर में 51हजार दीप जलाने की तैयारी है।


गढ़ी माई मंदिर में जलेगा सवा लाख दीप
रक्सौल।बारा जिला के विश्व प्रसिद्ध गढ़ी माई मंदिर में अयोध्या स्थित राम जन्म भूमि स्थित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर मंदिर परिसर में सवा लाख दीप प्रज्वलित किया जाएगा।वहीं, नया प्रशासनिक कार्यालय भवन का भी उद्घाटन होगा। महा गढ़ी माई नगर पालिका कार्यालय ने एक अधिसूचना जारी करते हुए घोषित किया है कि उप महा नगर पालिका क्षेत्र में पशु पक्षी की बिक्री,जीव जंतु का वध,शराब,मांस मछली की बिक्री,वितरण आदि पर रोक लगा दिया गया है।इसकी सार्वजनिक सूचना भी जारी की गई है।इसकी पुष्टि गढ़ी माई नगर पालिका के प्रशासकीय अधिकृत विजय प्रसाद कुशवाहा ने की है।



वीरगंज  में नेपाल आर्म्ड पुलिस फोर्स,नेपाल पुलिस और मेयर से तक मंदिर सफाई में सक्रिय
रक्सौल।पीएम मोदी के आह्वान पर भारत ही नहीं नेपाल में भी मंदिरो की साफ सफाई का अभियान खूब चला ।इसी मुहिम के तहत वीरगंज , कलैया समेत नेपाल भर में विभिन्न मंदिरों की साफ सफाई रंग रोगन का अभियान चल रहा है।मंदिरो की सफाई में नेपाल आर्म्ड पुलिस फोर्स और नेपाल पुलिस के अधिकारी  भी जवानों के साथ मंदिरो की सफाई में जुटे रहे।परसा जिला के विंध्य वासिनी मंदिर में नेपाल पुलिस के अधिकारियो और जवानों ने झाड़ू लगाया और साफ सफाई की। वहीं, वीरगंज के मेयर राजेश मान सिंह के नेतृत्व में वीरगंज के छप कैया ,वार्ड 1स्थित मंदिर में राम जानकी मंदिर और लक्ष्मी नारायण मंदिर की साफ सफाई की गई।अयोध्या स्थित श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के उपलक्ष्य में  आयोजित इस कार्यक्रम में न्यु ज्योति युवा क्लब के सदस्य,समुदायिक पुलिस समेत स्थानीय युवा व समाजसेवी साफ सफाई अभियान में सक्रिय दिखे।

नेपाल की ओर से वितरण होगा प्राण प्रतिष्ठा पर आए मेहमानों के बीच प्रसाद


रक्सौल।अयोध्या में कल 22 जनवरी को नेपाल के उद्योग पतियों की ओर से प्रसाद वितरण की भव्य तैयारी की गई है। राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास से हुई मुलाकात के बाद नेपाल भारत सहयोग मंच के अध्यक्ष श्री अशोक वैध ने बताया की स्टील बॉक्स में पैक कर विशेष रूप से तैयार कराया गया पेड़ा प्रसाद श्री राम के ससुराल  नेपाल की ओर से प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आए अतिथियों को प्रदान किया जाएगा।इसकी तैयारी अयोध्या में जारी है।इस मौके पर  वीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ के उपाध्यक्ष माधव नेपाल भी उनके सहयोग में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!