Tuesday, September 24

श्री राम के ससुराल से भार यात्रा अयोध्या रवाना,वीरगंज- रक्सौल में हुआ अभूतपूर्व स्वागत!

वीरगंज/रक्सौल।(vor desk)।भगवान राम का ससुराल नेपाल के जनकपुर में है। जनकपुर से चली ‘भार यात्रा’ वीरगंज में रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार की सुबह
भारतीय सीमा में प्रवेश कर गई। रक्सौल सीमा में पहुंचने पर पूरे उत्साह और फूलों से यात्रा में शामिल लोगों का स्वागत किया गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं का उमंग साफ झलक रहा था ।शहरवासी स्वागत में अहले सुबह से ही रक्सौल वीरगंज पथ पर जमे थे।

स्वागत के लिए दिल्ली-काठमांडु को जोड़ने वाले मुख्यपथ पर शंकराचार्य गेट करीब 6 किलोमीटर लंबी कतार में श्रद्धालु सड़क के दोनों किनारों पर फूल, अक्षत, ,चंदन और भार लेकर खड़े थे। यहां सांसद डॉ. संजय जायसवाल, विधायक प्रमोद सिन्हा ने भारत-नेपाल मैत्री पुल पर भार यात्रा का स्वागत किया।

राम लला के ससुराल से गहना, कपड़ा समेत 5100 भार अयोध्या रवाना

प्रभु श्रीराम का 22जनवरी को अयोध्या स्थित नव निर्मित राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उनके ससुराल जनकपुर धाम से विभिन्न सामान से भरा 5100 भार सनेश सुसज्जित ट्रक से रवाना हो गया है. जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी महंत रोशन दास बैष्णव ने बताया कि प्रभु श्रीराम सहित चारों भाइयों व सीता सहित व बहनों के लिए सोने, चांदी के आभूषण, पीतल के बर्तन, 56 भोग की मिठाई, फल, फूल के साथ मिथिला के भार में खीर-पूरी, चूड़ा-दही के साथ विभिन्न प्रकार की अदौरी, दनौरी भार सनेश के साथ रवाना हो गया है।इसमें चांदी का धनुष बाण और खडाऊ भी है।भगवान का विशेष स्मृति चिन्ह राम मंदिर ट्रस्ट को सुपुर्द किया जाएगा।

भार सनेश यात्रा के पहुंचते ही भक्तिमय माहौल

सुबह भार सनेश यात्रा निकलते वक्त माहौल भक्तिमय हो गया। महिलाएं मंगलगीत गा रही थीं। जय सियाराम की जयघोष से रक्सौल नगर गुंजायमान हो रहा था।बता दे की गुरुवार की सुबह में भार जनकपुर जानकी मंदिर से निकली थी। फूल-माला से सुसज्जित तीन ट्रकों पर भार सनेश रखा गया।शुक्रवार को पूरा वीरगंज और रक्सौल सीताराम के जयघोष से गुंजायमान रहा।

5100 भार सनेश जानकी मंदिर से रवाना
शुक्रवार को रक्सौल होते जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी महंत राम रोशन दास वैष्णव की अगुवाई में राम युवा कमेटी के अध्यक्ष परमेश्वर साह, महावीर युवा कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता, विश्व हिन्दू परिषद धनुषा जिला के अध्यक्ष संतोष साह, श्री रामानन्दीय सहित श्री बैष्णव संघ के सदस्यों की सहभागिता के साथ जनकपुरधाम के विभिन्न मठ मंदिर के साधु -संत, महंत सहित 600 लोगों का जत्था अयोध्या के लिए रवाना हुआ है। 5100 भार सनेश जानकी मंदिर से फूल मालाओं से सुसज्जित ट्रकों पर भार के साथ दर्जनों वाहन अयोध्या के लिए प्रस्थान किया।

जबलपुर में जहां जानकी मंदिर में मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री सरोज कुमार यादव, नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व उप प्रधानमंत्री विमलेंद्र निधि, जनकपुरधाम के मेयर मनोज कुमार साह, जानकी मंदिर के महंत श्रीराम तपेश्वर दास बैष्णव ने विदाई दी। वहीं,वीरगंज में भारत के लिए विदाई के समय वीरगंज के मेयर राजेश मान सिंह,वीरगंज स्थित भारतीय वाणिज्य महादूतावास के वाणिज्य दूत शशि भूषण कुमार,नेपाल भारत सहयोग मंच के अध्यक्ष अशोक वैध सहित सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद रहे।

अयोध्या में शनिवार को सौंपा जाएगा भार सनेश
वीरगंज में स्वागत के बाद शुक्रवार को रक्सौल, गोपालगंज, कुशीनगर, गोरखपुर होते हुए देर रात तक अयोध्या पहुंचेगा।शनिवार को राम मंदिर न्यास को भार सौंपा जाएगा।

जनकपुरधाम के मेयर अयोध्या के मेयर को करेंगे भेंट
अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। ऐसे में इस खुशी की घड़ी में प्रभु श्रीराम की ससुराल के लोग भला कैसे पीछे रहें।प्रभु श्रीराम की प्राणप्रतिष्ठा को लेकर जनकपुर वासी उत्साहित हैं। जनकपुरधाम उप महानगरपालिका के मेयर मनोज कुमार साह भी जत्था में शामिल हैं।भार के साथ ही जनकपुरवासी की ओर से अभिनंदन पत्र भी सौंपेंगे। भार में घी का लड्डू, गाजा, खाजा, मखान, संतरा, सेव, अनार, ड्राई फ्रूट्स, मेयर साहब के लिए धोती, कुर्ता, चादर,पाग आदि अनेक सामग्री हैं।

यात्रा के दौरान जनकपुर स्थित जानकी मंदिर के महंत राम रौशन दास ने बताया कि राम हमारे दामाद है।वो सदियों तक बिना घर के तिरपाल के नीचे रहे।सीता दीदी हैं। अब उन्हें घर मिला और और उनका घरवास हो रहा है। ऐसे में मिथिला के परंपरा के अनुसार दामाद का घर बसने पर सनेश लेकर अयोध्या जा रहे है।

वही, सनेश के रक्सौल पहुचने पर बजरंग दल, भारत विकास परिषद, सीमा जागरण मंच ,मंगलमूर्ति गणेश पूजा समिति सहित कई संगठन के साथ हजारो की संख्या महिला व पुरुष श्रद्धालुओ ने मैत्री पुल पर भव्य स्वागत किया।इस मौके पर एसएसबी के जवानों ने भी सनेश पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। रक्सौल के पोस्ट ऑफिस चौक तक दोनो ओर खड़े लोगो ने पूजा पाठ कर इस सनेस यात्रा को विदा किया।मौके पर सीमा जागरण मंच के स्टेट कोर्डिंटर महेश अग्रवाल,विश्व हिंदू परिषद के नगर संयोजक दिग्विजय पार्थ, भारत विकास परिषद के राजेंद्र प्रसाद सिंह,उमेश सिकारिया, बीजेपी नेता पन्नालाल प्रसाद,ई. जितेंद्र कुमार, राकेश कुशवाहा,राज कुमार गुप्ता, प्रेम चंद्र कुशवाहा,मनीष दुबे,ध्रुव सर्राफ ,कन्हैया सर्राफ, रवि गुप्ता के साथ हजारों की संख्या में रक्सौल वासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!