Tuesday, September 24

नेपाली नदियों के जल से होगा प्रभु श्री राम का जलाभिषेक ,जल कलश के साथ राम जन्म भूमि अयोध्या को रवाना हुए जत्थे का रक्सौल में पुष्प वर्षा के बीच जबरदस्त स्वागत!

फोटो:जय प्रकाश

रक्सौल।(vor desk)। नेपाल के विभिन्न पावन नदियों से संग्रहित जल की जनकपुर स्थित जानकी मंदिर में पूजा अर्चना के बाद उसे श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या पहुंचाने के लिए नेपाली श्रद्धालुओं का जत्था वीरगंज से रक्सौल के रास्ते गुरुवार की सुबह रवाना हो गया।वीरगंज से विदाई के बाद उक्त जत्थे का रक्सौल में जबरदस्त स्वागत हुआ।पुष्प वर्षा और जय श्री राम के उद्घोष के बीच पूरा वातावरण भक्ति मय हो गया।रक्सौल पहुंचने पर विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल ,सीमा जागरण मंच समेत विभिन्न हिंदूवादी संगठनों द्वारा स्वागत किया गया। रक्सौल के भाजपा विधायक प्रमोद सिन्हा भी मौजूद रहे।


गाजे बाजे,भक्तिमय नारे के बीच जल कलश के साथ कारवां रामगढ़वा, सुगौली,हरसिद्धि ,अरेराज ,संग्रामपुर , गोपालगंज,गोरखपुर के रास्ते 29दिसंबर को अयोध्या पहुंचेगी।वाहनों के कारवां के बीच एक रथ भी है,जिस पर प्रभु श्री राम सीता की बड़ी आकृति और तांबे के बने विशाल जल पात्र रखा गया है,जिसे प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह हेतु समर्पित किया जाना है।

बता दे कि वीरगंज से 26दिसंबर को जनकपुर गई शोभा यात्रा और संकलित जल पात्र को जनकपुर से 27दिसम्बर की रात्रि पूरी श्रद्धा के साथ वापस वीरगंज लाया गया है।गहवा माई मंदिर परिसर में जय श्री राम के नारे से वातावरण गुंजीत हो गया।रात्रि विश्राम के बाद सुबह रथ के साथ कारवां बढ़ चला।

यह कारवां सुबह वीरगंज से शोभा यात्रा के शक्ल में निकल कर रक्सौल पहुंची,तो यहां जबर्दस्त स्वागत हुआ और विदाई दी गई।सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी दिखे।

गौरतलब है कि आगामी 22जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में श्री राम के ससुराल यानी नेपाल के नदियों के जलाभिषेक की भव्य तैयारी की गई है।जिसको ले कर नेपाल के विभिन्न जिलों के श्रद्धालुओ ने इस जल कलश के दर्शन पूजन में सभागिता जताई ।श्री गहवा माई रथ यात्रा कमेटी के सदस्य राजन कुमार ने बताया कि
22जनवरी को राम जन्मभूमि अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जलाभिषेक के लिए नारायणी,बागमती ,कमला,कोशी जैसी असंख्य नेपाली नदियों के पवित्र जल को संकलित किया गया है। यह कार्यक्रम श्री गहवा माई रथ यात्रा कमेटी और विश्व हिंदू परिषद के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की गई है। 29दिसंबर को अयोध्या पहुंचने पर नदियों से संग्रहित जल युक्त कलश को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कमेटी को विहिप के माध्यम से समर्पित किया जाएगा।

शोभा यात्रा की अगुवाई कर रहे विश्व हिन्दु परिषद के नेता रणजीत साह,पवन कुमार बरनवाल,सागर सर्राफ समेत श्री गहवा माई रथ यात्रा कमेटी के अध्यक्ष श्याम पोखरेल,उपाध्यक्ष देवानंद गुप्ता समेत शम्भू प्रसाद,बिनय गुप्ता ,राजन कुमार,प्रभु शाह ,राजनं कुमार, पप्पू गुप्ता ,पप्पू बरनवाल, मुन्ना शाह, बिजय पटेल आदि ने बताया कि यह पवित्र धार्मिक यात्रा भारत नेपाल मैत्री संबंधों के साथ पौराणिक और परंपरागत रिश्तों में प्रगाढ़ता लाएगी।बता दे कि प्राण प्रतिष्ठा में नदी के जल से प्रतिमा को स्नान कराने का वैदिक अनुष्ठान होता है,जिसके लिए विशेष आमंत्रण पर नेपाली नदियों का जल समर्पित किया जा रहा है,ताकि जलाभिषेक किया जाए।


इधर,स्वच्छ रक्सौल के अध्यक्ष रणजीत सिंह ,बजरंग दल के रक्सौल नगर संयोजक दिग्विजय पार्थ स्वागत में मौजूद रहे।भाजपा महिला मोर्चा की नगर अध्यक्ष सीमा गुप्ता के नेतृत्व में नेपाल के आयोजक कमिटी सदस्यों को दोशाला ओढ़ा कर सम्मानित भी किया।(रिपोर्ट:गणेश शंकर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!