Tuesday, September 24

नेपाल के नदियों के जल से होगा प्रभु श्री राम का जलाभिषेक,वीरगंज से 28दिसंबर को जल कलश ले कर अयोध्या के लिए रवाना होगा जत्था, रक्सौल में होगा स्वागत!

जानकी मंदिर प्रांगण में जल कलश पूजन

रक्सौल।(vor desk)।अब तो नेपाल भी श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में जलाभिषेक करने के लिए भक्तिमय हो गया है।नेपाल के विभिन्न पवित्र नदियों से जल संग्रहण किया गया है, जिससे राम जन्मभूमि स्थित नव निर्मित राम मंदिर में पहुंचाने की तैयारी शुरू हो गई है, जहां 22जनवरी को आयोजित प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रभु श्री राम का जलाभिषेक किया जायेगा ।
इस कड़ी में बुधवार को नेपाल के विभिन्न नदियों के संग्रहित जल को जनकपुर के जानकी मंदिर में जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी राम रोशन दास बैष्णव तथा जनकपुरधाम उप महानगरपालिका के मेयर ने संयुक्त रूप से नारियल फोड़कर कलश रथ को अयोध्या के लिए रवाना किया। वीरगंज से मंगलवार की रात में कलश लेकर रथ जानकी मंदिर पहुंची।

रास्ते में जगह-जगह फूल अक्षत चढा
कर स्वागत किया गया। बुधवार को जानकी मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु ने पूजा अर्चना किया।वहां से कलश रथ दिन भर की शोभा यात्रा के बाद रात्रि वीरगंज पहुंच गया है।

सुबह रथ वीरगंज से रक्सौल पहुंचेगा, जहां से अयोध्या के लिए कलश रथ रवाना होगी।इसका जगह जगह स्वागत होगा।बता दे कि नेपाल के सप्तकोशी,भेरी, महाकाली,सेती मेरी, कमला,कोशी बागमती, नारायणी, बलान, दूधमती सहित अन्य नदियों से संचय किए जल से प्रभु श्री राम का जलाभिषेक किया जाएगा। जल यात्रा विश्व हिन्दू परिषद नेपाल तथा श्री गहवा माई रथ यात्रा समिति द्वारा जल यात्रा का आयोजन किया गया है।

श्री गहवा माई रथ यात्रा कमेटी के उपाध्यक्ष देवा नंद गुप्ता ने बताया कि 28दिसंबर को प्रातः रक्सौल,रामगढ़वा बेतिया, गोपालगंज होते गोरखपुर पहुंचेगी।फिर वहां से 29दिसंबर को अयोध्या पहुंचेगी। जहां नदियों से संग्रहित जल युक्त कलश को समर्पित किया जाएगा।

जानकी मंदिर में जल कलश

रक्सौल पहुंचने पर रक्सौल समेत भारतीय इलाके में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल समेत विभिन्न हिंदूवादी संगठनों द्वारा स्वागत कार्यक्रम है।वहीं,शोभा यात्रा की अगुवाई कर रहे विश्व हिन्दु परिषद के नेता रणजीत साह,पवन कुमार बरनवाल,सागर सर्राफ समेत श्री गहवा माई रथ यात्रा कमेटी के अध्यक्ष श्याम पोखरेल,उपाध्यक्ष देवानंद गुप्ता समेत शम्भू प्रसाद ,बिनय गुप्ता ,राजन कुमार,प्रभु शाह, पप्पू गुप्ता ,पप्पू बरनवाल, मुन्ना शाह, बिजय पटेल,विश्व हिन्दू परिषद नेपाल धनुषा जिला अध्यक्ष संतोष कुमार साह,योग गुरु मनोहर साह,मोहन साह आदि ने बताया कि यह यात्रा भारत नेपाल के धार्मिक सांस्कृतिक रिश्ते को मजबूत करेगा।(रिपोर्ट:गणेश शंकर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!