Tuesday, September 24

ठंड में रखे डायबिटीज पर नियंत्रण,लापरवाही पड़ सकती है भारी: डा० कुमार सुरेंद्र

रक्सौल में डायबिटीज और बीपी की जांच हेतु नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन ,250 मरीजों का हुआ नि:शुल्क जाँच
रक्सौल ।(vor desk)। पूर्वी चंपारण जिले के सुप्रसिद्ध डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डा कुमार सुरेन्द्र के नेतृत्व में रक्सौल के हजारी मल उच्चतर स्कूल में फ्री हेल्थ कैंप लगाया गया।जिसमे डायबिटीज और बीपी जांच की गई।निशुल्क दवा भी दी गई।इस दौरान उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि
सर्दियों में डायबिटीज के मरीज लापरवाही ना बरतें।इन दिनों फॉस्टिंग से लेकर पोस्ट मील तक ब्लड शुगर हाई होने का खतरा रहता है। ठंड में ब्लड शुगर बढ़ने पर हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। ब्लड शुगर बढ़ने पर किडनी, नर्व और आंखों को नुकसान होने के खतरा बढ़ जाता है।उन्होंने कहा कि
ठंड से शरीर पर दबाव आता है, जिसकी वजह आपकी बॉडी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कोर्टिसोल हार्मोन्स को बढ़ाने लगती है। ये हार्मोन शरीर में तनाव पैदा करता है। जिससे इंसुलिन उत्पादन कम होने लगता है। शरीर में इंसुलिन कोशिकाओं को खून से ग्लूकोज को अवशोषित करने में मदद करता है। जब इंसुलिन कम होने लगता है तो खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है। इसी तनाव हार्मोन की वजह से लीवर ज्यादा ग्लूकोज प्रोड्यूस करने लगता है।इससे खतरा बढ़ जाता है।

इस फ्री हेल्थ कैंप में 250 से अधिक मरीजों का चिकित्सीय परामर्श दी गयी तथा डाइट के बारे में तथा शुगर लेवल कम रखने एवं ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करने बारे में जानकारी दी गयी ।

इस कैंप में स्वच्छ रक्सौल के रंजीत सिंह ,भारत विकास परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी , समाजसेवी मनीष सिंह,नुरुल्लाह खान,नप सफाई इंस्पेक्टर रामनरेश कुशवाहा ,नप कर्मी बैजू जायसवाल ,अशोक कुमार साह का सक्रिय सहयोग रहा। डॉ. कुमार सुरेन्द्र को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत भी किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!