Wednesday, September 25

दलित, शोषित, पीड़ित व सामाजिक न्याय के अग्रदूत बनकर सदा हमारे पूजनीय रहेंगे बाबा साहेब अम्बेडकर :मुनेश राम

रक्सौल।(vor desk)।रक्सौल के कोइरी टोला अम्बेडकर चौक स्थित संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पण के साथ ही शाम में दीप प्रज्वलन कर उनका 67 वा महापरिनिर्वाण दिवस मनाया गया।इस अवसर पर अंबेडकर ज्ञान मंच के संस्थापक मुनेश राम ने उन्हे नमन करते हुए कहा कि डा अम्बेडकर भारतीय राजनैतिक क्षितिज के ऐसे तारे थे जिन्होंने मनुवाद से ग्रसित भारतीय जनमानस को झकझोरते हुए उन्हें सम्मानपूर्वक जीने और अवसर की समानता को संवैधानिक आधार दिया।
उन्होंने भारतीय संविधान में हर वर्ग व समुदाय के लोगों को ध्यान में रखते हुए विभिन्नता में एकता का परिचय दिया है। सभी वर्ग-समुदाय के लोगों के हक व अधिकार देते हुए सम्मान से जीने का अधिकार दिया। इसके लिए वे दलित, शोषित, पीड़ित व सामाजिक न्याय के अग्रदूत बनकर सदा हमारे पूजनीय रहेंगे।

वहीं,अम्बेडकर ज्ञान मंच के केंद्रीय अध्यक्ष रविंद्र कुमार ने कहा कि बाबा साहेब ने पूरी जिंदगी शोषित पीड़ित मानवता की लड़ाई लड़ी और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को शासन सत्ता में उचित प्रतिनिधित्व के लिए संघर्ष करते रहे।उन्होंने महिलाओं के हित और सम्मान की रक्षा के लिए खुद के मंत्री पद को लात मार दिया,लेकिन कभी महिला हित से समझौता नही किया और उन्हें उनका संवैधानिक अधिकार देकर एक मजबूत समाज की नींव रखी।

जबकि,पूर्व प्रधानाध्यापक जगन राम ने बाबा साहेब के जीवनी व कृतित्वों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहेब ने सामाजिक परिवर्तन व आर्थिक मुक्ति आंदोलन का सर्वश्रेष्ठ हथियार शिक्षा को चुना और शिक्षित समाज की अवधारणा को परिभाषित करते हुए सस्ती व सुलभ शिक्षा की व्यवस्था पर बल दिया,जिससे आम जनमानस को भी शिक्षारूपी शेरनी मां का दूध पीने का समान अवसर मिले।उन्होंने वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बाबा साहेब के विचारों व उनके आदर्शो को देश की एकता,अखंडता व मजबूत भारत की परिकल्पना के लिए प्रासंगिक बताया।मौके पर मंच के अनुमंडल अध्यक्ष प्रकाश कुमार पासवान, चंदेश्वर बैठा,गौतम कुमार,अच्छेलाल राम,जगन राम, सचिन पासवान, श्याम बाबू कुमार, मदन राम, प्रियंका कुमारी, राजाराम, मनोज कुमार सहित अन्य ने भी बा साहेब के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें आधुनिक भारत का युगदृष्टा व निर्माता करार दिया।

1 Comment

  • Munesh ram

    Voice of raxaul के प्रति सादर आभार,जिस पोर्टल ने है बेबाक खबर को नए अंदाज में प्रस्तुत कर सामाजिक सरोकार को मजबूत स्तंभ देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!