Wednesday, September 25

रक्सौल से दिन में मोतिहारी और शाम में मोतिहारी से रक्सौल के लिए ट्रेन सुविधा का शुभारंभ,सांसद डा संजय जायसवाल ने दिखाई हरी झंडी

रक्सौल।(vor desk)। दो दशक की मांग और जन संघर्ष के बाद शनिवार को रक्सौल से मेहसी के लिए मेमू ट्रेन संख्या 05507 का शुभारंभ रक्सौल स्टेशन पर आयोजित समारोह के दौरान हुई। ट्रेन को पश्चिम चम्पारण के सांसद सह भाजपा के पूर्व प्रांत अध्यक्ष डा संजय जायसवाल ने हरी झडी दिखा कर की।इस मौके पर उनके साथ भाजपा विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा और समस्तीपुर रेल मंडल के डी आर एम विनय श्रीवास्तव,स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह समेत अन्य बड़ी संख्या में रेल अधिकारी,भाजपा कार्यकर्ता,गण मान्य उपस्थित थे।


सांसद डा संजय जायसवाल ने कहा कि इस ट्रेन से यात्रियों को मोतिहारी आने व जाने में फायदा होगा।यात्रियों को रक्सौल से मोतिहारी के लिए दिन में और मोतिहारी से रक्सौल के लिए शाम में ट्रेन की सुविधा मिल गई है।उन्होंने बताया कि यह ट्रेन रक्सौल से प्रतिदिन चलेगी, जो,रक्सौल से 11.15 बजे खुलेगी जो सुगौली, बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन होते हुए मोतिहारी कोर्ट, जीवधारा, बंगरी हाल्ट, कुंअरपुर चिंतामणपुर, पिपरा, कुड़िया हाल्ट, चकिया, हरपुर नाग हाल्ट रुकते हुए 2.35 बजे दोपहर में मेहसी पहुंचेगी। वहां से वापस 3 बजे खुलेगी। ट्रेन उपरोक्त स्थानों पर रुकते हुए बापूधाम मोतिहारी स्टेशन 4.15 बजे पहुंचेगी एवं सेमरा,सुगौली, धर्मीनिया,रामगढ़वा , मसनाडीह होते रक्सौल तक 5.45 बजे आएगी।सबसे अधिक फायदा कोर्ट-कचहरी आने वाले लोगों को होगा। रक्सौल और राम गढ़वा के लोग इस ट्रेन की मांग काफी दिनो से कर रहे थे,जो अब पूरी हो गई है।यही नही यह ट्रेन रक्सौल पहुंचने के बाद शाम6.10बजे आदापुर , छौड़ादानों, घोड़ाशहन के रास्ते सीतामढ़ी जायेगी।इससे मोतिहारी से मेरे क्षेत्र के लोग सीधे घर जा सकेंगे।

उन्होंने इसके लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को धन्यवाद देते हुए दावा किया कि आने वाले दिनों में चंपारण के रेल नेटवर्क की पहुंच हर जगह होगी।उन्होंने बताया कि यह मेमू ट्रेन समस्तीपुर रेल मंडल में सबसे अत्याधुनिक ट्रेन है।जिसमे एलईडी डिस्प्ले और सभी बोगी में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है।इससे किसी दुर्घटना और अपराधिक घटना को रोकने में मदद मिलेगी।अपराध करने वाले अपराधी पकड़े जाएंगे।

उन्होंने स्वीकार किया कि पाटलिपुत्र के लिए इंटर सिटी के बंद होने से मुझे काफी परेशानी हुई। रक्सौल से पटना के लिए ट्रेन थी।लेकिन,राम गढ़वा और धर्मीनिया के लोगों को काफी दिक्कत थी।उन्होंने डीआरएम विनय श्रीवास्तव को धन्यवाद देते हुए कहा कि ज्वाइनिंग के एक सप्ताह के अंदर उन्होंने रक्सौल,पाटलिपुत्र दानापुर मेमू ट्रेन का विस्तार सुगौली तक कर दिया,जिससे वहां के लोगों को भी काफी सुविधा हो रही है।उनके आने से सुविधा में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

उन्होंने आगे कहा कि रक्सौल में स्वीकृत ओवर ब्रिज के लिए केंद्र सरकार ने संपूर्ण राशि दे दी है।उन्होंने बिहार सरकार पर ठिकड़ा फोड़ा कि वह एन ओ सी नही दे रही है।पहले केंद्र और राज्य को आधा आधा राशि देने का झंझट था,जो खत्म हो गया है।उन्होंने बताया कि इसके लिए रारा से एप्रूवल भी मिल गया है।जिसको दिक्कत करना है करता ही रहेगा।

उन्होंने कहा कि सरिसवा नदी को नमामी गंगे योजना से जोड़ दिया गया है।इस नदी को प्रदूषण मुक्ति के लिए शीघ्र ही एसटीपी लगेगा।इसके लिए 7नवंबर को टीम आने वाली है।

*प्लेटफार्म पर कार्यक्रम, जुटी भीड़ से रही अफरा तफरी

रक्सौल स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर पार्सल कार्यालय के पास यह कार्यक्रम आयोजित था।इसमें ढाई सौ लोगों को बैठने की व्यवस्था थी।लेकिन,काफी भीड़ आ गई।अनेकों गण मान्य समेत भाजपा नेता कार्यकर्ता भी मन मसोस कर भीड़ का हिस्सा बनने को मजबूर दिखे।सांसद और रेल अधिकारियों को सुनने के लिए लोग जुटे थे। हरी झंडी दिखाने के क्रम में खूब धक्का धुक्की हुई।रेल सुरक्षा बल और जी आर पी को काफी वी आई पी की सुरक्षा के साथ सुरक्षा व्यवस्था महफूज रखने के लिए मशक्कत करनी पड़ी।कार्यक्रम के बाद डी आर एम से सांसद और विधायक ने रेल से जुड़ी समस्या पर चर्चा की और निदान पर बात हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!