Wednesday, September 25

नगर परिषद ने तुमड़िया टोला शिव हनुमान मंदिर के पास वर्षो से जारी नाली बहाव को किया अवरुद्ध,छठ पूजा में हो सकती है परेशानी

रक्सौल।(vor desk)। छठ पूजा की तैयारी शुरू हो गई है और छठ घाटों की साफ सफाई और सजावट का कार्य शुरू हो गया है। रक्सौल नगर के कार्यपालक पदाधिकारी अनुभूति श्रीवास्तव ने पिछले दिनों घाटों का निरीक्षण भी किया गया।इसी बीच ताजा घटनाक्रम मे तुमड़िता टोला हनुमान मंदिर मंदिर के पास वर्षो से जारी नाला के बहाव को मिट्टी भर कर बंद कर दिया गया है।जिससे आक्रोश है।वहीं,जल जमाव से छठ पूजा के भी प्रभावित होने के आसार दिख रहे हैं।बताते हैं कि रक्सौल नगर के वार्ड नंबर एक के पार्षद और वार्ड नंबर दो, तीन, और पाँच के पार्षद बँटे दो खेमों में बंट गए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक इस मंदिर परिसर में धूम धाम से छठ पर्व मनाया जाता है।रेलवे परीक्षेत्र अंतर्गत वार्ड एक, दो, तीन, पाँच के छठ व्रती शिव हनुमान मंदिर एवम यहां बने तलाब नुमा छट्ठ घाट पर पहुंचते हैं।प्रवेश मार्ग के उतरी क्षेत्र में नेपाली रेलवे की भूमि पर जल जमाव रहता है। मंदिर प्रवेश मार्ग पर होम पाइप लगा कर वर्षो से वार्ड दो, तीन और पाँच का नाले का बहाव वार्ड एक होते हुए निकासी होता है।क्षेत्र के लोगों का कहना है कि
वार्ड एक के पार्षद ओम कुमार समेत सभापति पुत्र सह राजद नेता सुरेश यादव ने उक्त स्थल का निरिक्षण भी किया गया था।

इसके बाद अचानक पानी के बहाव के लिए लगे ह्यूम पाइप को हटा कर उक्त बहाव को बंद कर दिया गया।प्रत्यक्ष दर्शियो और मुहल्ला के लोगो का आरोप है कि नगर परिषद के इंजिनियर राजकुमार यादव के देख रेखा में होम पाइप हटा कर उक्त बहाव को बंद कर दिया है।
अपने स्तर से वार्ड दो, तीन, पाँच के पार्षद और जनता उक्त बहाव के रोके जाने के विरोध में है। इन लोगो का कहना है की उक्त बहाव को रोके जाने से छट्ठ पर्व पर पानी निकासी नहीं होने के कारण आवागमन तो प्रभावित होगा ही साथ ही तीनों वार्ड सहित मंदिर परिषर में भी नाले का गंदा पानी घुसने का खतरा उतपन्न हो गया है।
इधर वार्ड एक के पार्षद ओम कुमार का तर्क है की तीनों वार्ड का नाले का पानी बह कर वार्ड एक में आता है जिससे वार्ड एक में हमेशा जल जमाव बना रहता है।
बतादे की बीना कोई ठोस समाधान किये नगर परिषद द्वारा आनन फानन में उक्त नाले को बंद करने से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है।वहाँ के बुद्धिजीवियों ने इस पर चिंता व्यक्त की है।इस बीच नुरुल्लाह खान ने मिली सूचना के बाद स्थल निरीक्षण किया और इसे गैर वाजिब करार देते हुए इस बावत कार्यपालक पदाधिकारी से वार्ता कर दीपावली,छट्ठ जैसे महत्वपूर्ण पर्व को देखते हुए इस समस्या का सर्वमान्य हल करने की मांग की। श्री खान ने इओ को यह भी बताया की शिव हनुमान मंदिर छट्ठ घाट शहर का आदर्श घाट माना जाता है।इस बावत इओ श्री श्रीवास्तव ने बताया की वे बाहर है। कल पहुंच कर समस्या पर गंभीरता पूर्वक विचार कर संबंधित पक्ष से वार्ता कर कोई हल निकालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!