Saturday, September 28

आदापुर के सिरिसिया माल के छात्र रमेश यादव बने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के सब इंस्पेक्टर,हर्ष

आदापुर।(vor desk)। होनहार वीरवान के होत चिकने पात!उक्त कहावत को रमेश ने चरितार्थ कर दिखाया हैप्रखंड के सीमावर्ती गांव सिरिसिया माल गांव के एक किसान के पुत्र रमेश कुमार यादव ने प्रथम प्रयास में ही सेंट्रल आर्म्स पुलिस फोर्स की सब इंस्पेक्टर की फाइनल परीक्षा क्रैक किया है।यह पूर्वी चंपारण जिले के लिए भी एक कीर्तिमान है। बाईस वर्षीय छात्र रमेश कुमार यादव की इस सफलता से परिजनों के साथ ही गांव के लोग भी काफी खुश हैं और उसे बधाई देनेवालों का तांता लगा हुआ है।

बताते है उसके पिता पारस प्रसाद यादव सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित एक लोक शिक्षक के रूप में वर्षो सरकार को योगदान दिए,लेकिन सरकार ने यह प्रोग्राम बंद कर दिया। तबसे बेरोजगारी के दंश के बीच स्नातक उत्तीर्ण पारस प्रसाद यादव खेतीबाड़ी को ही मुख्य पेशा बना लिया।लघु किसान होने के बाद भी तीन पुत्रों व एक पुत्री के पालन पोषण के बीच उन्होंने अपने दो बेटों को मनोवांछित स्थान तो नही दिला सके किन्तु बेटी को शादी के बाद अपने इस पुत्र को उच्चतम शिक्षा दिलाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा। फलतः माता सुगांधी देवी व पिता की प्रेरणा से उसने मैट्रिक की परीक्षा रक्सौल के हजारीमल हाई स्कूल व केसीटीसी कॉलेज रक्सौल से इंटर की परीक्षा पास करने के बाद आरजीपीवी यूनिवर्सिटी से वर्ष 2022 में इंजीनियरिंग की परीक्षा पास किया। कुछ समय के लिए पा प्राईवेट नौकरी करने की इच्छा छोड़ यूपीएससी की तैयारी में जुट गया।

इसी बीच रमेश ने यूपीएससी सीडीएस, एएफ कैट,सीजीएल, सीएचएसएल और जीडी प्रथम प्रयास में ही क्रैक किया। 

परिवार के साथ रमेश


हालाँकि रमेश का इरादा कुछ बड़ा करने को था और अखिरखकार उसे उसने चरितार्थ कर दिया और देशसेवा के जज्बे के साथ सेंट्रल पुलिस के रूप में एसआई बन दिल्ली के सुरक्षा के लिए खुद को समर्पित कर दिया।

इस शानदार कामयाबी का श्रेय वह अपने नेपाल के काठमांडू में रोजी कमा रहे दो बड़े भाइयों व अपने माता पिता के संघर्षों को देता है उसका कहना है कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए हौसला और कड़े परिश्रम की जरूरत होती है तभी हमें कामयाबी मिलती है।(रिपोर्ट:पीके गुप्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!