Saturday, September 28

कुष्ठ रोगियों के बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए अमेरिकी संस्था राइजिंग स्टार खोलेगी रक्सौल में स्कूल,हुआ शिलान्यास!

रक्सौल ।(vor desk)।बिहार के कुष्ठ रोगियो के बच्चों के शिक्षा के लिए स्कूल खोलने की पहल हुई है। शुक्रवार को सीमावर्ती रक्सौल प्रखंड के लछमनवा पंचायत के लक्षमनवा मे लिटिल फ्लॉवर लेप्रोसी वेल्फेयर एशोसियेशन और राइजिंग स्टार आउटरीच के संयुक्त प्रयास से अत्याधुनिक स्कूल का शिलान्यास किया गया।
अमेरिका की अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक संस्था राइजिंग स्टार आउटरीच की संस्थापक अध्यक्ष बेकी डगलस(अमेरिका) , राइजिंग स्टार आउट रिच इंडिया के अध्यक्ष शक्ति प्रकाश, रक्सौल प्रोजेक्ट डायरेक्टर मिस्टर सुकु , और लिटिल फ्लॉवर लेप्रोसी वेल्फेयर एशोसियेशन के अध्यक्ष महेश अग्रवाल आदि ने संयुक्त रूप से भूमि पूजन और शिलान्यास किया। पूजन और नारियल फोड़ कर हुए शिलान्यास कार्यक्रम के बाद अपने संबोधन
में राइजिंग स्टार आउटरीच की संस्थापक अध्यक्ष बेकी डगलस ने कहा कि यह स्कूल बिहार के कुष्ठ रोगियों के बच्चों के शिक्षा के लिए क्रांतिकारी होगा।बच्चों के जीवन की दिशा बदलने में महत्वपूर्ण योगदान करेगा।लिटिल फ्लावर वेल फेयर ऐशोसियेशन के सहयोग और समन्वय से बिहार में इस प्रोजेक्ट को रक्सौल से शुरू किया गया है।इससे पहले राइजिंग स्टार चेनई में शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय है और ऑन लाइन शिक्षा के जरिए बदलाव की मुहिम से जुड़ कर बच्चों को शिक्षित कर रहा है।


इधर,लिटिल फ्लॉवर लेप्रोसी वेल्फेयर एशोसियेशन के अध्यक्ष महेश अग्रवाल ने बताया कि इस स्कूल के निर्माण मे लिटिल फ्लॉवर लेप्रोसी वेल्फेयर एशोसियेशन ने करीब 6 एकड़ जमीन का राइजिंग स्टार आउटरीच को हस्तांतरित किया है, जिसमे करीब 20 करोड़ की लागत से 10+2 तक की पढाई CBSE पैटर्न पर होनी है । जिसमें अत्याधुनिक होस्टल, प्ले ग्राउंड, स्वीमिंग पुल की व्यवस्था की जाएगी । करीब 1200 बच्चों के पढने की ब्यवस्था की जाएगी ।स्कूल अगले दो साल में बन कर तैयार होगा।उन्होंने बताया कि फिलहाल यह स्कूल रक्सौल के सुंदरपुर स्थित कुष्ठ कॉलनी में संचालित है, जहां,कुष्ठ रोगियो के करीब250से ज्यादा बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।लिटिल फ्लावर स्कूल करीब चार दशक से चल रहा है,जिसने कुष्ठ रोगियो के परिवार के शक्षिणक उत्थान में अहम भूमिका निभाई है।इसके कई छात्र देश विदेश में विभिन्न क्षेत्र में सरकारी गैर सरकारी पदों पर कार्यरत हैं ।

शिलान्यास समारोह के अवसर पर लिटिल फ्लावर स्कूल के छात्र छात्राओं ने मन मोहक और प्रेरक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी,जिस पर लोग झूमते रहे।

इस मौके पर राइजिंग स्टार आउटरीच की संस्थापक अध्यक्ष बेकी डगलस(अमेरिका) , राइजिंग स्टार आउट रिच इंडिया के अध्यक्ष शक्ति प्रकाश, रक्सौल प्रोजेक्ट डायरेक्टर मिस्टर सुकु , और लिटिल फ्लॉवर लेप्रोसी वेल्फेयर एशोसियेशन के अध्यक्ष महेश अग्रवाल, सचिव कृष्णा यादव, फुलचंद अग्रवाल, ,मुखिया शैल देवी, मुखिया पति अलख देव यादव,पूर्व मुखिया वीरेंद्र झा,शशिभूषण सिंह आदि को राइजिंग स्टार की ओर से दो शाला ओढ़ा कर सम्मानित किया गया।कार्यक्रम में नप के उप सभापति के पति सह भाजपा नेता राकेश कुशवाहा,गुड्डू सिंह,मनीष दुबे,विजय सिंह, ओम ठाकुर,लोहा पांडे, प्रो वीरेंद्र पटेल,अंबेडकर ज्ञान मंच के संस्थापक मुनेश राम,स्वच्छ रक्सौल संस्था के अध्यक्ष रणजीत सिंह ,डॉक्टर मुराद आलम,साहेब पटेल,विनोद पटेल,प्रमोद गुप्ता,सुभाष यादव,जगत बहादुर , मोतीलाल, समेत बड़ी संख्या में गण मान्य उपस्थित थे।

1 Comment

  • Munesh ram

    बेहतरीन प्रयास,शिक्षा व स्वास्थ्य संवर्द्धन से बेहतर कोई कार्य नहीं है।गांधीजी ने कहा था भारत की आत्मा गांवों में बसती है।इस कार्य से गांधीजी के सपनों को पर लगेंगे तथा ईसाई मिशनरी इस विद्यालय के अत्याधुनिक शिक्षा से बच्चे लबरेज होंगे,जिन्हें पाश्चात्य संस्कृति को भी समझने व सीखने का अवसर मिलेगा।इसके लिए सीमा जागरण मंच के प्रदेश संयोजक प्रसिद्ध उद्योगपति महेश अग्रवाल को कोटि कोटि धन्यवाद…..🙏💐

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!