Saturday, September 28

एडीएम पवन सिन्हा ने किया रक्सौल आइसीपी व अनुमंडल कार्यालय का निरीक्षण,15जुलाई को होने वाली इंडो नेपाल मीटिंग के तैयारी का लिया जायजा!

रक्सौल।(vor desk)। पूर्वी चंपारण जिले के एडीएम(राजस्व) पवन कुमार सिन्हा ने मंगलवार को रक्सौल का दौरा किया।इस दौरान उन्होंने रक्सौल आईसीपी में 15जुलाई को होने वाली इंडो नेपाल कॉर्डिनेशन मीटिंग की तैयारी का जायला लिया और समीक्षा की।इस दौरान उन्होंने कई आवश्यक निर्देश दिए।

इस बीच उन्होंने रक्सौल स्थित अनुमंडल कार्यालय, प्रखंड कार्यालय और अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अंचल से जूड़े दाखिल- खारिज,परिमार्जन, एलपीसी ,अतिक्रमण बाद,भूमि विवाद, सरकारी राजस्व वसूली, आरटीपीएस प्रदत सेवा सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।साथ ही कार्यालय के कार्यों को बेहतर ढंग से संपादित करने पर जोर दिया।
उन्होंने सरकार के नए योजनाओं और दिशा निर्देश के बारे में अवगत कराया और लंबित मामलों के निष्पादन का निर्देश दिया।

बैठक के बाद एडीएम पवन कुमार सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि आगामी 15 जुलाई2023 को रक्सौल स्थित आईसीपी में होने वाले इंडो नेपाल कॉर्डिनेशन मीटिंग का आयोजन होना है। रक्सौल के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर इसकी तैयारी को ले कर समीक्षा की गई और कई बिंदुओं पर निर्देशित किया गया है।
बैठक में भारत नेपाल के दोनो ओर के अधिकारी शामिल होंगे।जिसमे अधिकारियों के बीच द्विपक्षीय व्यापार प्रवर्द्धन और सुविधा बहाली(ट्रेड एंड ट्रांजिट),सूचनाओं का आदान प्रदान, ड्रग्स एंड नारकोटिक्स कारोबार,जाली नोट,हथियार समेत इलिगिल गुड्स तस्करी,शराब तस्करी, अपराध नियंत्रण आदि के मुद्दे पर चर्चा होगी।वैसे अपराधी जो भारत में अपराध कर नेपाल में छुप जाते है,उन्हे पकड़ने के लिए वांटेडो की सूची आदान प्रदान होगी।

उन्होंने बताया कि अवैध मानव व्यापार रोक थाम, सामयिक अंतराष्ट्रीय मुद्दों,सीमा समस्या के साथ साथ भारत नेपाल के बीच स्थापित मैत्री संबंध को और प्रगाढ़ बनाने के मुद्दा पर दो पक्षीय वार्ता होगी।उन्होंने बताया कि इस दिशा में बैठक के बाई लेटरल इश्यू एक दो दिन में शेयर हो जायेंगे।बॉर्डर में करेंसी को ले कर भी चर्चा होगी। बाढ़ नियंत्रण,बॉर्डर डेवलपमेंट्मस जैसे इश्यू पर भी चर्चा होगी। महत्वपूर्ण तौर पर द्विपक्षीय संबंधों में सुधार को ले कर होने वाली पहल पर यह बैठक केंद्रित होगा। इस अवसर पर एसडीओ रविकांत सिन्हा,सीओ राहुल कुमार,समेत अन्य अधिकारी कर्मी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!