Saturday, September 28

जिला प्रशासन कार्यालय परसा से 975 लोगों को जन्म के आधार पर नागरिकता मिली 

रक्सौल।(vor desk)।नेपाल के परसा जिला प्रशासन कार्यालय से जन्म आधारित बंसज नागरिकता का वितरण शुरू हो गया है और 10 जून से मंगलवार तक 975 लोगों को बंसज नागरिकता प्राप्त हुई है। नेपाल में संविधान लागू होने तक नेपाली नागरिकता पाने वाले लोगों के वयस्क बच्चों को 10 जून से नेपाली नागरिकता मिल रही है।
जिला प्रशासन कार्यालय परसा के सहायक मुख्य जिला अधिकारी भीमकांत पौडेल के अनुसार, वर्तमान में नागरिकता का वितरण टोकन प्रणाली के आधार पर किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ”नागरिकता लेने आने वाले लोगों की संख्या बढ़ने के बाद 10 जून के पहले दिन के अलावा टोकन सिस्टम से नागरिकता बांटी जा रही है.” उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग टोकन सिस्टम से नहीं आए, उन्हें नागरिकता नहीं बांटी गई।उन्होंने कहा, हाल में रोजाना करीब 70 से 100 लोगों को नागरिकता दी जा रही है।
यह भी बताया गया है कि बीरगंज महानगर पालिका के वार्ड 1, 2, 7 और 16 में नागरिकता की सिफारिशों के लिए भीड़ लगी हुई थी। मां के नाम पर नागरिकता बांटने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है.
जिला प्रशासन कार्यालय परसर के सहायक मुख्य जिला अधिकारी पौडेल ने कहा कि मां के नाम पर नागरिकता वितरण की प्रक्रिया तुरंत शुरू नहीं हुई। उन्होंने बताया कि 6,000 ऑनलाइन आवेदनों में से केवल एक दर्जन ने अपनी मां के नाम पर नागरिकता के लिए आवेदन किया था।
उन्होंने कहा कि नागरिकता पाने के लिए कोई समय सीमा नहीं है और जो लोग आवश्यक दस्तावेजों के साथ टोकन प्रणाली के माध्यम से आएंगे उन्हें ही नागरिकता मिलेगी। नागरिकता लेने के लिए सुबह 10 बजे से कार्यालय में लगी लोगों की भीड़। सपराज़िया पौडेल ने कहा कि कार्यालय वर्तमान में नागरिकता के वितरण को प्राथमिकता दे रहा है।

1 Comment

  • Munesh ram

    अभी नेपाल में दोहरी नागरिकता धारी है और रक्सौल असंख्य लोग शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!