Saturday, September 28

पेय जल संकट,:वीरगंज में वार्ड अध्यक्ष सुशील साह द्वारा बोरिंग लगाये जाने से वार्डवासियों में हर्ष

*पेय जल संकट के बीच वीरगंज के कई वार्डो में फायर बिग्रेड वाहन से हो रही पेय जल आपूर्ति की व्यवस्था

वीरगंज।(vor desk)। बारिश नही होने से बिहार ही नहीं नेपाल का मधेश प्रदेश भी परेशान है।एक ओर कृषि कार्य को ले कर संकट है,तो,दूसरी ओर पेय जल के लिए त्राहि त्राहि मची है।
नेपाल के पर्सा जिला मे विगत कई माह पेय जल के लिए हाहाकार मचा है, ऐसे में लोग खाद्यान्न और विकास की जगह पानी मांग रहे हैं ।
इस बीच,बीरगंज महानगर पालिका के वार्ड नंबर 10 में पेयजल बोर का निर्माण होने के बाद वहां के निवासियों में खुशी है।वार्ड नंबर 10 के वार्ड अध्यक्ष सुशील साह कानू के विकास बजट से यह कार्य कराया गया।

बताया गया है कि बारिश की कमी और बढ़ती गर्मी के कारण जब जमीन की सतह पर पानी सूख गया और नल ,कल से पानी आना बंद हो गया है, जिससे उस वार्ड के निवासियों को काफी परेशानी हो रही थी।

करीब 100 घरों के लोगों के लिए पेयजल की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गयी।दूर से पानी ढोने की मजबूरी थी, लेकिन अब उस समस्या से छुटकारा मिलने के बाद स्थानीय लोग खुश हैं।वार्ड अध्यक्ष सुशील साह कानू ने कहा कि बोरिंग खोदने के बाद पेय जल आपूर्ति बहाल हो गई है।यदि सात दिन बाद भी वाटर लेबल यथावत नहीं हुआ, तो बोरिंग को पाइप के जरिये हर घर तक पहुंचा कर पेय जल उपलब्ध कराने का लक्ष्य बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि वे अपने वार्ड के लोगों को पेयजल की कमी नहीं होने देंगे।दिन-ब-दिन बढ़ती गर्मी के कारण जमीन के नीचे का जल स्तर कम होता जा रहा है और उन्होंने सभी वार्ड के लोगों से सचेत रहने का भी आग्रह किया। इसे रोकने के लिए। इसके लिए पेड़ लगाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि वे समाज के विकास के पक्षधर हैं।उन्होंने कहा कि वार्ड में अशोक उद्यान का सौंदर्यीकरण, घड़ियरवा तालाब के चारों गेटों का पुनर्निर्माण और पौधारोपण का काम भी चल रहा है।
इधर, नेपाली कांग्रेस के नेता और बीरगंज मेट्रोपॉलिटन सिटी के उप-महापौर इम्तियाज आलम ने अप्रत्यक्ष रूप से बोरिंग लगाने का समर्थन किया। कहा कि पानी की आवश्यकता होने पर वह दिन या रात किसी भी समय बीरगंज मेट्रोपॉलिटन सिटी की फायर ब्रिगेड को भेज देते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!