Sunday, September 22

विश्व पर्यावरण दिवस पर भारतीय महावाणिज्य दूत और एसएसबी ने किया वृक्षारोपण!

रक्सौल।(vor desk)।विश्व पर्यावरण दिवस पर नेपाल के वीरगंज स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा रक्सौल स्थित भारतीय दूतावास परिसदन परिसर (राजडंडी) में वृक्षारोपण किया गया।
इस दौरान भारतीय महा वाणिज्य दूत नितेश कुमार के नेतृत्व में रक्सौल कस्टम की सीमा शुल्क उपायुक्त पिंकी कुमारी, रक्सौल एसडीओ रविकांत सिन्हा, ग्रीनसिटी प्रहरी सामुदायिक सेवा केंद्र(वीरगंज) के अध्यक्ष जय प्रकाश खेतान आदि ने संयुक्त रूप से वृक्षारोपण किया।इसमें लीची, अमरूद, आम, अनार, नींबू और करी पत्ते के कुल 24 पौधे लगाए गए।

उधर,एसएसबी 47वीं बटालियन मुख्यालय पंटोका, रक्सौल द्वारा बटालियन मुख्यालय एवं सभी समवाय/बाहरी सीमा चौकियों में    “ विश्व पर्यावरण दिवस”  के  अवसर पर करीब 3000 वृक्ष लगाए गए I जिसका   शुभारम्भ  एस एस बी कमांडेंट विकास कुमार ने रक्सौल  में वृक्षारोपण कर किया  ।
इस अवसर पर कमांडेंट श्री कुमार ने समस्त जवानों को पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ भी दिलाई। जवानों को जागरूक करते हुए  कहा कि वृक्षों की कमी के कारण पर्यावरण  में निरन्तर बदलाव हो रहा है ।निरन्तर हो रहे बदलाव के वजह से हर वर्ष तापमान और प्रदूषण बढ़ रहा है I तेजी से बढ़ते तापमान और प्रदूषण से इंसानों के साथ –साथ पृथ्वी पर रह रहे सभी जीवों के लिए बड़ा खतरा  बन गया है I इसी वजह से जीव-जन्तु विलुप्त हो रहे है । साथ ही साथ इंसानों को भी साँस और ह्रदय से जुडी बीमारियाँ हो रही है ।धीरे –धीरे हमारी जिंदगी मुश्किल भरी होती जा रही है इसलिए पर्यावरण के प्रति लोगो को जागरूक करना जरुरी हो गया है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!