Sunday, September 22

भारत विकास परिषद ने पर्यावरण दिवस पर जागरूकता के लिए किया चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन


रक्सौल।(vor desk)।विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण विषय को ले कर विभिन्न विधालयों एवं कोचिंग क्लासेज के छात्र-छात्राओं के बीच चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई ।कार्यक्रम का आरंभ मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा , परिषद के वरिष्ठ संरक्षक भरत प्रसाद गुप्त , महेश अग्रवाल ,अध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र प्रसाद सिंह , सचिव उमेश सिकारिया ,डॉ. एस.के.सिंह, उपसभापति पति राकेश कुशवाहा ,कन्हैया सर्राफ , कार्यक्रम संयोजक प्रशांत कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन से हुआ ।

तत्पश्चात वन्दे मातरम् गायन तथा भारत माता एवं स्वामी विवेकानंद जी के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गयी । इस मौके पर विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा को पुष्पमाला ,दोशाला ,ओढ़ाकर व मोमेंटो देकर स्वागत किया ।विधायक श्री सिन्हा ने अपने उद्बोधन में भारत विकास परिषद द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर देश के भविष्य बच्चों के बीच पर्यावरण विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित कर उनके बीच पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन के लिए जागरूकता पैदा करने के प्रयास की मुक्त कंठ से प्रशंसा की । उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि पेड़ पौधे हमारे जीवन का आधार हैं इसके लिए हम सबों को अधिक से अधिक पौधरोपण कर उसके संरक्षण व संवर्धन कर संकल्पबद्ध होना चाहिए ।वरिष्ठ समाजसेवी भरत प्रसाद ने पर्यावरण बचाने की जिम्मेदारी वर्तमान पीढ़ी की है । महेश अग्रवाल ने कहा कि पेड़ -पौधों की अंधाधुंध कटाई से धरती के तापमान में भारी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है ।भू जलस्तर काफी नीचे चला गया है । फलस्वरूप पानी की किल्लत बहुत ज्यादा हो गयी है । अभी हम सभी के चेतने की बारी है । अगर हम समय रहते नहीं चेते तो भावी पीढ़ी हमें कभी माफ नहीं करेगी । डॉ. एस.के.सिंह ने पर्यावरण बचाने तथा स्वच्छता अपनाने पर जोर दिया ।


चित्रकला प्रतियोगिता में ने 75 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया जिसमें को अच्छी थीम एवं चित्रकारी के लिए शांतिनिकेतन आदर्श विधालय की अंशिका कुमारी को प्रथम,चंद्रशील स्कूल की अंकिता कुमारी को द्वितीय ,चंद्रशील स्कूल की रौनक परवीन तृतीय एवं कैम्ब्रिज पब्लिक स्कूल की अवनी गुप्ता को चतुर्थ पुरस्कार प्रदान किया। सभी प्रतिभागियों को परिषद की ओर से सहभागिता प्रमाणपत्र एवं मेडल भी प्रदान किया गया ।साथ ही इस मौके पर उपस्थित सभी विधालय एवं कोचिंग सेंटरों के ड्रॉइंग टीचरों एवं उनके प्रतिनिधियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया गया ।
कार्यक्रम का समापन अध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र प्रसाद सिंह के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ ।
इस मौके पर शारदा कला केन्द्र की संचालिका शिखा रंजन , कैम्ब्रिज पब्लिक स्कूल , शांतिनिकेतन आदर्श विधालय ,दीपा केमिस्ट्री क्लासेज की संचालिका दीपा कुमारी सर्राफ , तक्षशिला कोचिंग के चैतन्य कुमार , , जयंत एकेडमी के हेमंत शर्मा के साथ अन्य शिक्षण संस्थानों को भी मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया ।इस मौके पर परिषद के सचिव उमेश सिकारिया, मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी , वित्त सचिव सीताराम गोयल, नीतेश सिंह, प्रशांत कुमार , विजय कुमार साह,गोपाल सर्राफ , सुभाष अग्रवाल, हरीश खत्री,दिनेश प्रसाद, अवधेश सिंह, सुरेश धनोठिया, शिव कुमार केशान , पूर्व पार्षद सुरेश कुमार समेत नगर के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!