Monday, September 23

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड 31मई को चार दिवसीय दौरे पर आएंगे भारत!


रक्सौल।(vor desk)।नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल उर्फ प्रचंड आगामी 31मई से 3जून तक भारत के दौरे पर होंगे।वे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर भारत के औपचारिक दौरे पर आ रहे हैं ।उनके साथ नेपाल के पांच मंत्री , स्वकीय सचिव और प्रधान मंत्री की पुत्री गंगा दहाल समेत मंत्री,सचिव,अधिकारी आदि की करीब 88सदस्यीय टोली शामिल रहेगी ।उनका प्रधान मंत्री के तौर पर यह चौथा भारत दौरा होगा।इससे पहले वे वर्ष 2008 के बाद 2016 में दो बार यानी कुल तीन बार भारत दौरे पर आए थे।हालाकि,उनका पहला दौरा 2008में चीन का हुआ था,जो विवादो में रहा था।हालाकि,लौट कर भारत पहुंचे थे।
नेपाल के विदेश मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि भारत सरकार के पड़ोसी प्रथम नीति के तहत भारत नेपाल संबंध को मजबूती देने और आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए नियमित उच्चस्तरीय भ्रमण की आपसी परंपरा के तहत यह दौरा आयोजित है।
मिली जानकारी के मुताबिक,इस दौरे के प्रमुख एजेंडे में  भारत नेपाल व्यापार तथा पारवहन ( ट्रेड एंड ट्रांजिट )पर नई सहमति,भारत नेपाल के कंपनियों के बीच डिजिटल पेमेंट समझौता,काठमांडू- रक्सौल रेल मार्ग निर्माण,सिली गुड़ी -झापा और पूर्वी चंपारण- अमलेख गंज- लोथर पेट्रोलियम पाइप लाइन विस्तार और निर्माण ,नेपाल टेलीविजन चैनल का भारत में प्रसारण,भैरहवा,महेंद्र राज मार्ग से दो तरफा एयर रूट खोलने,सीमा समस्या ,पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना समेत अन्य जल विद्युत परियोजना निर्माण और आगामी 25वर्ष तक के लिए विद्युत व्यापार समझौता,दोधारा चांदनी एकीकृत जांच चौकी और सूखा बंदरगाह पर सहमति,नेपाल गंज एकीकृत जांच चौकी  का उद्घाटन तथा भैरहवा एकीकृत जांच चौकी का शिलन्यास,विराट नगर रेल यार्ड उद्घाटन जैसे मुद्दे शामिल हैं।इसमें इपीजी प्रतिवेदन पर भी चर्चा संभावित है,जिसको ले कर दोनो देशों के बीच आठ सदस्यीय कमेटी गठित की थी।

:दौरे में पीएम मोदी से होगी मुलाकात,कार्यक्रम सार्वजनिक
प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल  प्रचंड के भारत दौरे के कार्यक्रम की कार्यतालिका सार्वजनिक की गई है । विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर प्रधानमंत्री प्रचंड के भारत दौरे के कार्यक्रम की घोषणा की।
तय कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री प्रचंड हैदराबाद हाउस में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करेंगे। बातचीत के बाद दोनों प्रधानमंत्रियों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस होने वाली है। उसके बाद, भारतीय प्रधान मंत्री मोदी प्रधानमंत्री प्रचंड और उनके प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी करने वाले हैं।प्रधानमंत्री प्रचंड का भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप राष्ट्रपति जनदीप धनखड़ से भी मिलने का कार्यक्रम है। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री प्रचंड नेपाली उद्योग और वाणिज्य संघ (FNCCI) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित नेपाल-भारत व्यापार शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।भारत में नेपाली राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में प्रधानमंत्री भारत में नेपाली समुदाय से भी बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री दहल काठमांडू लौटने से पहले मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन पुजन करेंगे और उसके साथ ही मध्यप्रदेश के इंदौर का दौरा करने का कार्यक्रम है। भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जाने जाने वाले इंदौर के स्वच्छता मॉडल को देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!