Sunday, September 22

बाल पोषण मेला में दी गयी कुपपोषण कि पहचान व पोषण युक्त आहार की जानकारी


रक्सौल ।( vor desk)।रक्सौल प्रखंड के लक्ष्मीपुर लछुमनवा पंचायत अंतर्गत सौनाहा गांव में आई सी डी एस द्वारा बाल पोषण मेला का आयोजन किया गया।

गुरुवार को आयोजित इस मेले में आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा कुपोषण से बचाव के लिए पोषण युक्त भोजन के बारे में बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा ग्रामीणों को जानकारी दी गयी।
इस मौके पर बच्चों के स्वास्थ्य जांच की जानकारी दी गई।ताकि,पता लग सके कि बच्चा कुपोषित है या नहीं।लंबाई व वजन माप के तरीके को भी बताया गया।
वहीं आशीष परियोजना के प्रबंधक समीर कुमार दिग्गल ने बताया कि स्वस्थ जीवन के लिए कैसे भोजन की जरूरत है। एक स्वस्थ आदमी को एक दिन में कितना कैलोरी और कितना प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।
कार्यक्रम के दौरान कई वक्ताओं ने बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाव के लिए पोषण के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
मेले में कुपोषण से बचाव को लेकर प्रदर्शनी भी लगायी गयी थी। जिस प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के पोषण का स्टॉल लगाया गया था।
कार्यक्रम का उद्घाटन सी डी पी ओ जयमाला कुमारी ने किया।
मौके पर जे एस एस मिथिलेश कुमार मेहता, सांख्यिकी सहायक प्रभु प्रसाद यादव, प्रधान सहायक वकील महतो, केयर इंडिया से प्रियरंजन, एल एस अनिता कुमारी, सुनीता कुमारी, नीतू कुमारी, पुष्पा कुमारी सहित सैकड़ों पुरुष एवं महिला ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!