Monday, September 30

रक्सौल के 15 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयोजित स्वास्थ्य मेला में टीबी रोग के प्रति किया गया जागरूक

रक्सौल। (Vor desk)।स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में जन स्वास्थ्य की बेहतरी हेतु रक्सौल प्रखंड के 15 आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मंगलवार को मासिक हेल्थ मेला का आयोजन किया गया।जिसमे सैकड़ो ग्रामीणों को टीबी संबंधित जागरूकता तथा सेवाएं प्रदान की गई।साथ ही टीबी रोग के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग की गई।इनमे कुछ मरीजों को खखार ,एक्सरे जांच समेत इलाज के पीएचसी रेफर किया गया।

टीबी मरीजों और हाई रिस्क वाले मरीजों का फॉलोअप

जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉक्टर रणजीत कुमार राय के निर्देश पर अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक डॉक्टर राजीव रंजन की मॉनिटरिंग और एसएलटीएस संजीव कुमार गुप्ता के देखरेख में टीबी रोग के प्रति जागरूक किया गया।साथ ही पिछले पांच वर्षो से रोग ग्रस्त टीबी मरीजों का फॉलो अप भी किया गया।उनके परिवार के सदस्यों की हेल्थ स्क्रीनिंग हुई।साथ ही कोविड़ संक्रमित हो चुके और डायबिटीज एवं एचआई वी मरीजों की जांच हुई कि उनमें टीबी के लक्षण हैं या नहीं । डायलीसीस और इम्यूनो सप्रेसेंट ट्रीटमेंट ले रहे व्यक्तियो , सिओपीडी,खांसी,दमा,के पुराने रोगियों ,कुपोषित बच्चे और गर्भवती महिलाओ को हाई रिस्क मानते हुए उनकी स्क्रीनिंग हुई।

मेडिकल टीम सक्रिय

केंद्रीय परिवार एवं समाज कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।मासिक हेल्थ मेला के तहत यह कार्यक्रम रक्सौल प्रखंड के हरनाही,श्री राम पुर,लक्ष्मीपुर, कनन्ना, मुशहरवा समेत एकडेरवा,जोकियारी,
सीसवा,पुरंद्रा,बेलवा,सेमरी,गमहरिया,सिरिसिया निजामत, भरवलिया ,गाद सिरिसिया आदि कुल 15 आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पांच सीएचओ और 10प्रभारी सीएचओ के नेतृत्व में आयोजित हुआ।जिसके लिए डॉक्टर जीवन चौरसिया,राजेंद्र प्रसाद सिंह,विशाल कुमार उत्तम,आफताब आलम ,सौरभ कुमार वर्मा समेत पांच चिकित्सको की ड्यूटी थी।इसके अलावें एएनएम,आशा फैसिलेटर और आशा कार्यकर्ताओं को लगाया गया था।

क्या कहते हैं उपाधीक्षक
अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक सह पीएचसी प्रभारी डॉक्टर राजीव रंजन कुमार ने बताया कि यह स्वास्थ्य विभाग की ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ड्रीम प्रोग्राम है।यह मेला प्रत्येक माह के 14तारीख को आयोजित होगी।जिसमे पूरी तैयारी के साथ एचडबल्यूसी पर स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएगी। हर माह हेल्थ से जुड़ी अलग टॉपिक पर मेला लगेगी।उन्होंने बताया कि कुल 15 एचडबल्यूसी पर इलाज भी चालु हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!