Monday, September 30

मिट्टी बचाने के लिए 12माह से साइकल पर यात्रा कर जागरूकता फैला रहे मध्य प्रदेश के सुरेंद्र नश्वर यादव पहुंचे रक्सौल,स्कूली बच्चों को किया जागरूक!

रक्सौल।( Vor desk)।रक्सौल और भेलाही में मिट्टी बचाओ अभियान के तहत जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। मिट्टी बचाओ अभियान के लिए जागरूकता फैलाने हेतु भारत भ्रमण पर निकले मध्य प्रदेश के निवासी सुरेंद्र नश्वर यादव रक्सौल मंगल वार को पहुंचे और जहां संत बेसिल स्कूल, एऑन क्लासेज के बाद भेलाही के एन जी पब्लिक स्कूल में उनका स्वागत हुआ।इस दौरान जागरूकता अभियान के तहत उन्होंने सभी को मिट्टी की स्थिति और भावी खतरे के बारे में अवगत कराया।इसके बाद वे अपनी बिहार यात्रा पर आगे बढ़े।

इन्होंने अपनी यह यात्रा 26 मार्च 2022 को ईशा योगा सेंटर कोइंबटोर से शुरू की थी । जिसके पहले चरण में इन्होंने दक्षिण भारत से कश्मीर तक का सफर तय किया। उसके बाद दूसरे चरण में द्वारका से अरुणाचल प्रदेश के इटानगर तक की यात्रा तय की। लगभग 12 महीनों से मिट्टी बचाओ अभियान खातिर जागरूकता फैलाने के लिए साइकिल यात्रा कर, इन्होंने भारत के 20 राज्यों का सफर पूरा कर अभी तक लगभग 22000 किलो मीटर्स तक की साइकिल यात्रा तय कर ली है। और अब 3 दिन नेपाल यात्रा के बाद वो बिहार में अपनी अगली यात्रा को शुरू कर रहे है, और रक्सौल से पटना की तरफ आगे बढ़ेंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान वो कई कई बार मंदिर, गुरुद्वारा, मस्जिद और फुटपाथ पर भी सोए है। कई बार एक एक दिन में 100 किलोमीटर और उससे अधिक तक की भी साइकिल यात्रा की है।

उनके मुताबिक,भारत की मिट्टी का 63% हिस्सा 0.5% से भी कम जैविक सामग्री के साथ बहुत ही गम्भीर स्तिथि में है। जो मिट्टी को मिट्टी कहलाने के लिए कम से कम 3% से 6% होना चाहिए। इस अभियान से हम विश्व के हर सरकारों से मिट्टी बचाने के लिए नितियों की मांग कर रहे है। ताकि किसानों को कुछ सालों तक अपनी मिट्टी की स्थिति ठीक होने तक सरकारों से आर्थिक सहयोग यानी सब्सिडी मिले और हम अपनी धरती माँ के स्वास्थ को ठीक कर सके। भारत के कम-से-कम 60% नागरिक इस अभियान के लिए सरकारों से आग्रह करेंगे तब कोई सरकार पीछे नहीं हटेगी।उन्होंने आह्वान किया है की आइए सब साथ मिलकर मिट्टी बचाए। और इसे संभव बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!