Monday, September 30

रक्सौल: सशक्त स्थायी समिति की बैठक में 38 योजनाओं का चयन,तदर्थ समिति का हुआ गठन

रक्सौल।(vor desk)। रक्सौल स्थित नगर परिषद कार्यालय परिसदन में गुरुवार को नगर परिषद बोर्ड के सशक्त  स्थायी समिति की बैठक ईओ  डॉ मनीष कुमार की उपस्थिति व मुख्य पार्षद धुरपति देवी की अध्यक्षता में कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई। बैठक में तदर्थ समिति की गठन सहित पांच मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई।
  
 
 
 
सर्व प्रथम बैठक  की कार्यवाही आरंभ होते ही माननीय सदस्यों द्वारा वित्तीय कार्यों के  लेखा – जोखा से संबंधित  तीन सदस्यीय वित्तीय लोक लेखा समिति के गठन से संबंधित प्रस्ताव  रखा गया। जिसे सर्व सम्मति से पारित किया गया।

सभापति ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि गठित तदर्थ समिति में सेवा निवृत सीओ सुनील कुमार मल्ल,वार्ड 24 की पार्षद डिंपल चौरसिया, वार्ड 3 के पार्षद विरेंद्र प्रसाद शामिल हैं।
 
 
 
 
वहीं  नप से संबंधित तीन अंकेक्षण प्रतिवेदन के अध्ययन से संबंधित प्रस्ताव  आया।

वहीं,2022 अप्रैल से -2023 जनवरी तक किए गए व्यय का अध्ययन एवं जांच प्रतिवेदन समर्पित करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।

नप कार्यालय सूत्रों ने बताया की मामले में आंतरिक अंकेक्षण के रिपोर्ट को  ईओ द्वारा समिति के अध्ययन के लिए प्रस्तुत किया गया। लेकिन एजी ऑफिस द्वारा अंकेक्षण की रिपोर्ट अभी उपलब्ध नहीं होने की वजह से उसे प्रस्तुत नहीं किया जा सका।
 
 
 
 
नगर के साफ – सफाई के चर्चा के दौरान 

उप सभापति पुष्पा देवी साफ सफाई एव एनजीओ के संबंध में पूर्ण कार्य विवरण टेंडर का कागजात तथा कार्यादेश आदि की मांग का प्रस्ताव रखा,जिसे पारित किया गया।
इधर,कार्यालय के मुताबिक, सफाई के लिए प्राधिकृत एनजीओ सीबीईएस  फैसलेटिज मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड  से शहर के व्यवसायिक क्षेत्रों में प्रतिदिन दो बार एवम अन्य क्षेत्रों में पूर्व की भांति सफाई कराने का निर्णय लिया गया। ताकि शहर में  गुणवत्तापूर्ण सफाई कार्य संपन्न हो सके।  साथ ही नाले की उड़ाही व सफाई के मामले में सफाई कर्मियों के दस सदस्यीय टोली बनाकर नाले की उड़ाही कराने का निर्णय लिया गया। ताकि जल निकासी की कोई समस्या उत्पन्न नहीं हो।
 
 38 योजनाओं का चयन
 
 समिति की बैठक में नगर पर्षद सोनू कुमार के प्रस्ताव पर नप के पास शेष  बचे राशि से नगर के विभिन्न वार्डो में सड़क व नाले निर्माण का   38 योजनाओं का चयन किया गया। इनमें अधिकांश  आरसीसी सड़क व नाले निर्माण शामिल है।इसके साथ ही संवेदक के कार्य पूर्ण करने के लिए समय वृद्धि स्टीयरिंग कमेटी के स्वीकृति से ही करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

कर्मियों से टैक्स वसूली कार्य

बैठक में पार्षद अंतिमा देवी के द्वारा कर्मचारियों के बारे में मांगे गए जानकारी नही देने पर क्षोभ प्रकट किया गया।साथ ही वांछित विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।वहीं,प्रशाखा के कर्मियों को कार्यालय कार्य से हटा कर टैक्स वसूली के कार्य में लगाने का प्रस्ताव पारित किया गया।
 
 
 
 
दो प्रवेश द्वार स्थापित करने का निर्णय
 
 नगर में प्रवेश व निकास स्थान पंकज चौक एवम कस्टम के समीप नप द्वारा प्रवेश द्वार बनाने एवम 8 से 10 डंपिंग   स्थलों पर कूड़ेदान स्थापित करने का निर्णय लिया गया।
 
 
 
 
 
शौचालय व  मूत्रालय स्थापित करने का निर्णय
 
 बैठक में उपमुख्य पार्षद पुष्पा देवी ने शहर में चिन्हित स्थलों पर शौचालय एवम मूत्रालय स्थापित करने एवम  समुचित प्रकाश की व्यवस्था के लिए  बंद पड़े स्ट्रीट लाईट में सुधार करने का प्रस्ताव रखा। जिस मामले में  अग्रतर करवाई करने का निर्णय लिया गया।
 
 
 
 
 इनकी रही उपस्थिति
 
 उपमुख्य पार्षद पुष्पा देवी, प्रधान सहायक चंदेश्वर बैठा, समिति सदस्य  सोनू कुमार गुप्ता, अनुरागिनी देवी, अंतिमा देवी  सहायक पंकज सिंह, राकेश कुमार सहित कई थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!