Monday, September 30

रक्सौल लूट कांड:रेल पुलिस ने बरामद किया लूट और सटही का करीब 85 लाख रुपया,दो गिरफ्तार!

रक्सौल।(vor desk)।सीमावर्ती शहर रक्सौल के स्टेशन रोड स्थित सिंचाई भवन के पास हुए लूट एवं गोलीकांड मामले में जीआरपी पुलिस ने एक अंतर्राष्ट्रीय हुंडी कारोबार का भंडाफ़ोड़ किया है। पुलिस ने लूट के रुपए समेत करीब 85 लाख रुपए के साथ नोट गिनने के चार मशीन बरामद किए है। बरामद रकम में 14 लाख रुपए नेपाली करेंसी भी शामिल है। लूट में शामिल दो सटही कारोबारी को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। लूट मामले में पुलिस को हुंडी , कालाधन एवं सटही कारोबार के संलिप्तता सामने आई है। इतनी बड़ी मात्रा में पैसा मिलने के बाद रेल एसपी ने डीआरआई, इनकम टैक्स , ई ओ यू, ईडी सहित कई एंजेसियो के इस मामले में जाँच में शामिल होने की बात कही है।

पुलिस के जाँच के जद में बॉर्डर पर संचालित अवैध सटही काउंटर एवं रक्सौल के बड़े हुंडी कारोबारी भी है। पूछताछ अभी जारी है। मुख्यारोपी पुलिस के गिरफ्त से दूर है,जो अपराधिक गैंग से ताल्लुक रखते हैं। लेकिन घटना के बाद बेतिया रेल डीएसपी पंकज कुमार के नेतृत्व में एसआईटी गठन किया गया है।जिसके द्वारा चलाए हुए लगातार अभियान के बीच 4 घण्टे में ही 15 लाख रुपए की बरामदगी पूलिस अपनी बड़ी उपलब्धि मान रही हैं।किंतु, घटना में शामिल शूटर नहीं पकड़ा जा सका है।वहीं,वारदात में प्रयुक्त आर्म्स ,चाकू भी बरामद नही हो सकी है।जिससे रेल पुलिस लगातार छापेमारी में जुटी है।
बता दे भारत नेपाल के सीमावर्ती शहर रक्सौल में मेन रोड के किनारे खुलेआम सटही कारोबार होता हैं। आप इसे हुंडी बाजार कहिए या कालेधन का परलोक रक्सौल में पैसों के अवैध कारोबार धड़ले से चलता है। यहाँ पर कमीशन पर पैसो से पैसा का खरीद बिक्री ( बट्टा का खेल ) 5% से 8 % पर खुलेआम किया जाता है। लेकिन कोई भी सरकारी सुरक्षा एजेंसी की नजर आज तक इस कालेधन के परलोक पर नही पड़ी। सुत्रो की माने तो इस सटही काउंटरों से प्रतिदिन करीब 100 करोड़ का कारोबार होता है। पुलिस लूट मामले में 4 घण्टे में पैसा बरामद कर बड़ी उपलब्धि मान रही है। लेकिन असल मे जबतक ये हुंडी कारोबार एवं कालेधन का परलोक सजेगा ऐसी घटना से इनकार नही किया जा सकता।
रेल एसपी डॉक्टर कुमार आशीष ने रक्सौल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया है की बरामद पैसे हुंडी कारोबार से जुड़ा हो सकता है,क्योंकि,इस वाकए में संलिप्त लोग भारतीय मुद्रा को नेपाली मुद्रा में बदलने और बड़ी बड़ी पार्टियों के लिए कुरियर का कार्य करते हैं । सभी एजेन्सी जांच कर रही है । अनुसंधान के बाद और मामला साफ हो जाएगा।उन्होंने यह भी बताया कि मामले में दो संदिग्ध लोगों को पकड़ा गया है।दोनो नकरदेई सिरिसिया के निवासी जुमादिन के पुत्र इलियास और अनवर हुसैन के पुत्र मोहम्मद साहेब हैं,इस मामले में कई और लोगों के नाम आएं हैं।मुख्य अपराधियों के नेपाल में छुपे होने की सूचना है।मामले में जांच और छापेमारी चल रही है।अब तक कुल 70लाख 83हजार 500भारतीय और 14लाख 36हजार 750रुपए नेपाली मुद्रा बरामद हुई है।दो मोबाइल और चार नोट गिनने की मशीन बरामद की गई है।

उन्होंने यह बताया है कि बुधवार की सुबह ढाका थाना क्षेत्र के सोरंपनिया निवासी कपिल देव प्रसाद के पुत्र धीरज कुमार एक अन्य व्यक्ति के साथ पटना से रक्सौल आया और मनी एक्सचेंज करने वाले दो लोगों से मिल कर नोटो की अदला बदली के बाद रक्सौल स्टेशन ट्रेन पकड़ने निकले,इसी बीच चाकू और गोली मारी गई और लूट पाट की गई।दोनो कुरियर हैं।
मामले में 15लाख रुपए लूट का मामला सामने आया था,लेकिन,उससे बड़ी रकम बरामद हुई है,जिस कारण बरामद रुपए के स्तोत्र पर अनुसंधान जारी है,साथ ही मामले में कई कोण से जांच हो रही है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या मुख्य अपराधी पकड़े गए है,तो उन्होंने कहा की दोनो पकड़े गए लोग इसमें संलिप्त हैं।चाकू और आर्म्स का प्रयोग हुआ है,जो , अपराधिक गैंग से जुड़ा मामला है।मुख्य अपराधी नेपाल में छिपे हुए हैं।जिनकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास जारी है।

उन्होंने बताया की घायल धीरज की स्थानीय एसआरपी हॉस्पिटल में चल रहा है और उसकी स्थिति स्थिर है।

उन्होंने बताया की इस उपलब्धि के लिए एसआईटी में शामिल पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा।मौके पर जीआरपी इंचार्ज धर्मेंद्र कुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर ऋतु राज कश्यप , रक्सौल इंस्पेक्टर नीरज कुमार,हरैया ओपी प्रभारी पंकज कुमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!