Monday, September 30

रक्सौल में ‘ग्रो जीनियस प्ले स्कूल’ का हुआ उद्घाटन,आधुनिक व मनोरंजक तरीके से मिलेगी डेढ़ से तीन वर्ष तक के बच्चों को शिक्षा!


रक्सौल।(vor desk )।शहर के पंकज चौक स्थित शारदा कला केन्द्र गली में ‘ग्रो जीनियस प्ले स्कूल’ का उद्घाटन कार्यक्रम मंगलवार सम्पन्न हुआ।इंटी ग्रेटेड चेक पोस्ट ( रक्सौल )के प्रबन्धक प्रवीण कुमार के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच दीप प्रज्वलन उपरांत फीता काट कर इसकी शुरुआत की गई। इस मौके पर स्कूल की प्राचार्या सह निदेशिका शिखारंजन ने मुख्य अतिथि का स्वागत बूके देकर तथा अंगवस्त्रम देकर सम्म्मानित किया ।बताया गया कि डेढ़ साल से ले कर तीन साल के बच्चों को व्यवहारिक ज्ञान के साथ साथ उनका क्षमता वर्धन करने को ले कर इस स्कूल का संचालन शुरू किया गया है।रक्सौल शहर में इस तरह का पहला प्रयोग है ,जिसकी सराहना अभिभाव भी कर रहे हैं।
उद्घाटन समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि श्री प्रवीण कुमार ने स्कूल का निरीक्षण कर कहा कि भारत के अमृत महोत्सव वर्ष पर इस सीमाई शहर में प्ल़े स्कूल खोलना न केवल साहसिक बल्कि सराहनीय पहल है । स्कूल में बच्चों के सर्वांगीण विकास का वातावरण अनुकूल है तथा इसके खुलने से न शहर के बच्चों बल्कि ग्रामीण इलाकों के बच्चों को भी भरपूर फायदा मिलेगा । स्कूल की प्राचार्या एवं निदेशिका शिखारंजन ने कहा कि स्कूल में बच्चों के बेहतर शिक्षा एवं उनमें भावनात्मक ,समाजिक, शारीरिक,एवं मानसिक यानी समग्र व्यक्तित्व विकास के लिए काम किया जाएगा ।श्रीमती शिखारंजन ने बताया कि इस स्कूल में खेल-खेल में बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। बच्चों के लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिसमें खेलने की भी सामग्री भी उपलब्ध है जिससे बच्चे पढ़ने के लिए उन्मुख होंगे। सुयोग्य व दक्ष शिक्षकों के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए स्कूल प्रबंधन संकल्पबद्ध है। बच्चों की सुरक्षा के लिए विधालय में सीसीटीवी भी लगाया जाएगा ।उन्होंने इस बात को भी रेखांकित किया कि एक वक्त था जब अभिभावक पाँच वर्षों के बाद ही बच्चों का नामांकन कराते थे लेकिन जैसे-जैसे शिक्षा का महत्व बढ़ा , परिस्थितियां बदली तो अभिभावकों भी जागृति आ रही है फलस्वरूप वे अपने बच्चों को प्ल़े स्कूल में नामांकन कराने के लिए आ रहे हैं ।जिससे इन स्कूलों के माध्यम से प्रारंभिक ज्ञान मिलने से बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने भविष्य संवारने में काफी मदद मिलेगी ।बालपन के बीच ही बोलना,चलना,दूसरों से सम्बंध बनाना जैसे विषयों को सीखने में मदद मिलेगी। गौरतलब है पिछले एक दशक से समाजिक कार्यकर्ता शिखारंजन अपने शारदा कला केन्द्र डांस एंड म्यूजिक एकेडमी के माध्यम से शहर के नौनिहालों के भीतर छुपी गीत , संगीत , नृत्य एवं आर्ट एण्ड क्राफ्ट की कला के हुनर को तराश कर अपने नाम का डंका बजा रही है ।अब वे अध्यापन के क्षेत्र में भी प्ल़े स्कूल खोलकर बाल उम्र के बच्चों के बीच शिक्षा के साथ संस्कार प्रदान कर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर कर चुकी है ।उनका कहना है कि यह पहल मिल का पथर साबित होगा।
इस मौके पर सीमा जागरण मंच के प्रांत कॉर्डिनेटर महेश अग्रवाल,समाजसेवी कैलाश चन्द्र काबरा, अनुमंडलीय अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. राजीव रंजन ,डॉ मुराद आलम, , रक्सौल चेम्बर के अध्यक्ष अरूण कुमार गुप्ता , महासचिव आलोक कुमार श्रीवास्तव , भारत विकास परिषद के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह,मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ,कपड़ा बैंक की निदेशिका ज्योति राज,मारवाड़ी सम्मेलन की सचिव सोनू काबरा, डॉ. भावना चौहान ,पंकज वर्णवाल,सीमा वर्णवाल,संजय कुमार, अजय कुमार ,
समेत नगर के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!