Monday, September 30

आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर एसएसबी 71वीं बटालियन ने ‘हर घर तिरंगा कार्यक्रम’की सफ़लता के लिए किया रैली का आयोजन !


*एसएसबी ने बॉडर पर देश भक्ति की दीं सिख
*चंपा फूल के पेड़ लगाने का किया गया आग्रह

आदापुर।(vor desk )।बिहार- नेपाल सीमा के रक्सौल अनुमंडल की सुरक्षा में लगे सशस्त्र सीमा बल के 71 वी वाहिनी के सहायक सेनानायक अंसल श्रीवास्तव के नेतृत्व में आजादी के 75 वर्ष मे अमृत महोत्सव के उपलक्ष में “हर घर तिरंगा ” अभियान को सफल बनाने के लिए सुदूर ग्रामीण सीमावर्ती क्षेत्र में सशस्त्र सीमा बल के 71 वी वाहिनी के कोरैया कैंप के जवानों के द्वारा साइकिल रैली, मोटरसाइकिल रैली तथा दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें बड़े पैमाने पर सीमावर्ती गांव के कि छात्रों तथा आम नागरिकों की सहभागिता रही और काफी उत्साह देखा गया।

इसके साथ साथ ही “चंपा से चंपारण तक ” तथा विलुप्त हो रहे लोकप्रिय ‘गौरैया प्रजाति के संरक्षण’ के लिए भी विशेष रुप से ग्राम वासियों को जानकारी दी गई और उनसे उसे संरक्षित करने का आग्रह किया गया।


सहायक सेनानायक अंसल श्रीवास्तव ने बताया कि चंपा पौधों को कोरैया कैंप के पास ही लगवाया गया है। इसके संरक्षण की जिम्मेदारी सशस्त्र सीमा बल के 71 वी वाहिनी के जवानों ने ली है। जिससे पौधों का संरक्षण किया जा सके तथा पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में सशस्त्र सीमा बल के 71 वी वाहिनी के जवानों का विशेष योगदान हो सके ।सहायक सेनानायक अंसल श्रीवास्तव ने बताया कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है ।इसके लिए सशस्त्र सीमा बल के 71 वी वाहिनी के जवान हमेशा तैयार रहते हैं। साथ ही ग्राम वासियों को समय-समय पर एसएसबी द्वारा जल जीवन हरियाली के बारे में तथा स्वच्छता के बारे में समझाया जाता है।

कार्यक्रम में आजादी के महत्व को छात्रों को समझाया गया तथा देश को आजाद कराने में शहीद हुए वीर शहीदों के बारे में जानकारी भी दी गई ।मौके पर सहायक सेनानायक अंसल श्रीवास्तव, कोरैया पंचायत के मुखिया के साथ ग्रामवासी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!