Tuesday, October 1

भारत विकास परिषद ने अर्बन पीएचसी के सहयोग से किया नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

खान-पान और जीवन शैली के प्रति लोगों को किया गया जागरूक

रक्सौल।(vor desk) शहर के कौड़िहार चौक स्थित हनुमान मंदिर परिसर में भारत विकास परिषद, रक्सौल के बैनर तले शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रक्सौल के सहयोग से एक दिवसीय नि:शुल्क रक्तचाप एवं मधुमेह जाँच सह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। शिविर का उद्घाटन अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी डॉ.सुशील कुमार सिंह, परिषद के अध्यक्ष डॉ.आर.पी. सिंह, वरीय सदस्य अवधेश सिंह, वरीय सदस्य योगेन्द्र प्रसाद, सचिव नीतेश कुमार सिंह व समाजसेवी यमुना कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया। इसके पूर्व मुख्य अतिथि का स्वागत परिषद के वरीय सदस्य योगेंद्र प्रसाद ने पुष्प गुच्छ एवं दोशाला ओढ़ाकर सम्म्मानित किया। साथ ही शिविर में अपनी सेवा देने आये सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अंगवस्त्रम देकर सम्म्मानित किया। स्वास्थ्य शिविर में डॉ. के.एल.प्रसाद, डॉ. सौरभ कुमार, नर्स स्नेहा कुमारी, नर्स सरिता कुमारी, आशीष कुमार लैब टेक्नीशियन व स्वास्थ्य प्रबंधक आशीष कुमार ने अपना योगदान दिया। इस मौके पर डॉ. सिंह ने भारत विकास परिषद के इस प्रयास को जमकर सराहा तथा ऐसे स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में अपना पूर्णतया सहयोग का भी वादा किया। उन्होंने रक्तचाप एवं मधुमेह के कारण एवं बचाव पर उपयोगी जानकारी दी तथा उन्होंने आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जनमानस को उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह को लेकर स्वस्थ खान-पान एवं जीवन शैली अपनाने पर जोर दिया। वहीं आज के स्वास्थ्य शिविर के संयोजक योगेंद्र प्रसाद ने कहा कि मानव सेवा एवं समाज सेवा सबसे बड़ा धर्म है तथा इसी भाव को आत्मसात कर जनहित में ऐसे नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है तथा उन्होंने यह भी उम्मीद जताया कि ऐसे स्वास्थ्य शिविर से जनमानस में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेंगी।

परिषद के अध्यक्ष डॉ. आर. पी. सिंह ने कहा कि आज स्वास्थ्य के प्रति सजगता हर व्यक्ति के लिए नितांत आवश्यक है। ऐसे में बहुत से लोग की लापरवाही या पैसे की तंगी के कारण नियमित अंतराल पर अपने स्वास्थ्य की जाँच नहीं करा पाते हैं। फलस्वरूप छोटी बीमारी भी गंभीर रूप धारण कर लेती है। वहीं परिषद के मीडिया प्रभारी ने बताया कि इस नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ सैकड़ों लोगों ने उठाया। साथ ही यह भी कहा कि परिषद स्वस्थ रक्सौल की अवधारणा को धरातल पर लाने तथा समस्त रक्सौलवासियों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के लिए प्रेरित करने तथा नियमित अंतराल पर शहर के प्रमुख स्थलों पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाने के लिए
संकल्पबद्व है। शिविर को सफलता पूर्वक संचालन में परिषद के प्रांतीय संगठन सचिव उत्तर बिहार प्रांत उमेश सिकारिया, सचिव नीतेश कुमार सिंह, सीताराम गोयल, अवधेश सिंह, सुनील कुमार, प्रशांत कुमार, विजय कुमार साह, दिनेश प्रसाद, मनोज सिंह ,सुरेश धानोठिया, धर्मनाथ प्रसाद, अरविंद जायसवाल, सुनील कुमार, शांति प्रकाश ने अपना उल्लेखनीय योगदान दिया। साथ ही शम्भु प्रसाद, सुशील पाण्डेय, मनोज चौरसिया, प्रभु प्रसाद, रमेश साह आदि भी उपस्थित रहे। इसकी जानकारी परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!