Wednesday, October 2

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 संजय ने किया एडिप एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत आयोजित रजिस्ट्रेशन शिविर का उद्घाटन

रक्सौल।( vor desk )। रक्सौल स्थित अनुमंडल कार्यालय के सभागार में गुरुवार को एपीड और वयोश्री योजना के लिए पात्र लाभार्थियों के लिए आयोजित रजिस्ट्रेशन सह परीक्षण शिविर का उद्घाटन सांसद सह बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 सजंय जायसवाल ने किया।मौके पर रक्सौल के विधायक प्रमोद सिन्हा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

एडिप एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों को नि:शुल्क चश्मे, कृत्रिम दांत,बीटीआई( हियरिंग मसीन) ,ट्राइपॉड, एल्बो, छड़ी, ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, बीटीई कान का मशीन, एक्सिल /एल्बो बैसाखी सरीखे दर्जनों प्रकार के यंत्र/उपकरणों का निःशुल्क वितरण किया जाएगा।

इस मौके पर सांसद डॉ संजय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब वरिष्ठ नागरिकों को भी जरूरी उपकरण मिलें, इसके लिए 2017 में ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ शुरूआत की थी। ताकि एडिप और राष्ट्रीय वयोश्री योजना के माध्यम से दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को स्वावलम्बी व सशक्त कर समाज की मुख्य धारा में लाने का उद्देश्य पूरा किया जा सके। समाज के सभी अंग के जीवन की परेशानी को कम करने के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। हमारा यही प्रयास रहा है कि केंद्र सरकार की योजनाएं समाज के हर वर्ग तक पहुंचें।

उन्होंने बताया कि पूरे देश में आर्थिक एवं शारीरिक रूप से कमजोर वर्ग के हित में योजनाएं यथा एडिप योजना (दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण हेतु सहायता के लिए) एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना (बीपील श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था से संबंधित किसी भी प्रकार की दिव्यांगता / शारीरिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिकों को नित्य जीवन सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए) प्रारंभ की गई है।

जहां तक इन योजनाओं के क्रियान्वयन का संबंध है, एलिम्को इन दोनों योजनाओं के लिए प्रमुख क्रियान्वयन संस्था है।

उपर्युक्त योजनाओं का क्रियान्वयन दो चरणों में किया जाता है पहले चरण में उपयुक्त सहायक उपकरणों के लिए लाभार्थियों का पंजीकरण उसके पश्चात दूसरे चरण में इन चयनित लाभार्थियों को उपकरणों का निःशुल्क वितरण किया जाता है।

इसी क्रम में लाभार्थियों का पंजीकरण उनके निकटतम जन सेवा केन्द्र में किया जा रहा है, तथा इच्छुक लाभार्थी अपना पंजीकरण किसी भी निकटतम जन सेवा केन्द्र में निःशुल्क करा सकते हैं। एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों और राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों के पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज जरूरी है।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लाभ के लिए व्यक्ति को भारत का वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष और उससे अधिक आयु) का होना आवश्यक है।

पहचान प्रमाण आधार कार्ड या आधार कार्ड के लिए आवेदन ( आधार नामांकन पावती)। यदि लाभार्थी के पास आधार कार्ड नही है तो पहचान के उद्देश्य के लिए निर्देशित पहचान दस्तावेजों में से कोई भी स्वीकार्य होगा।

आर्थिक पात्रता पात्रता के लिए जिला प्राधिकरण से प्रमाण पत्र, या, बीपीएल राशन कार्ड या, मनरेगा कार्ड या, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना या राष्ट्रीय सामाजिक सहायकता कार्यक्रम अथवा राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की किसी अन्य पेंशन योजना के तहत बीपीएल श्रेणी से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों के लिए वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने का प्रमाण या दिव्यांगता पेंशन कार्ड या बीपीएल श्रेणी के अलावा अन्य वरिष्ठ नागरिक जिनकी सभी स्त्रोतों से मासिक आय रुपये 15000/- प्रति माह से कम वह राजस्व विभाग, माननीय सांसद / माननीय विधायक एवं ग्राम प्रधान द्वारा प्रदत आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं।

एडिप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। इसके अलावे पिछले तीन साल के सरकारी योजनाओं के तहत कोई उपकरण नहीं लिया हो।

इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी आरती, रक्सौल,आदापुर,राम गढ़वा, छौड़ादानों, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जिलाध्यक्ष बरुन सिंह, जिला महामंत्री प्रदीप सर्राफ, पीएच सी प्रभारी डॉ एस के सिंह,बीजेपी नेता गुड्डू सिंह, युवा मोर्चा प्रदेश महामंत्री ई० जितेंद्र कुमार, युवा मोर्चा अध्यक्ष मनीष दुबे, व्यपार प्रकोष्ठ के सोशल मीडिया प्रभारी राजकुमार गुप्ता, व्यपार प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष गणेश धनौठिया, जिला प्रवक्ता व सांसद प्रतिनिधि राजकिशोर राय ,नगर अध्यक्ष कन्हैया सर्राफ, मण्डल अध्यक्ष बिपिन मिश्रा, सुभाष सिंह, संजीव सागर, भाजपा नेता रामविनय सिंह, राजकिशोर ठाकुर, इन्द्रशन पटेल, कमलेश कुमार समेत भाजपा नेता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!