Wednesday, October 2

पीएम नरेंद्र मोदी ने लुम्बिनी में माया देवी मंदिर में की पूजा,विश्व शांति व समृद्धि के लिए की प्रार्थना!

लुम्बिनी( नेपाल )।( vor desk )प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल में लुंबिनी पहुंचे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आगवानी करते हुए श्री मोदी का स्वागत किया। श्री मोदी ने पीएम देउबा व उनकी पत्नी के साथ बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना की।पीएम मोदी ने लुम्बिनी में महामाया देवी मंदिर के बाद पूजा-अर्चना के बाद पवित्र बोधी वृक्ष की भी पूजा की है।

बता दे कि बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह करीब 10:30 बजे नेपाल के लुंबिनी पहुंचे। यहां उन्होंने भारत की पहल पर बनाए जा रहे सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज की आधारशिला रखी। इस सेंटर में बौद्ध परंपरा पर स्टडी होगी।

इस केन्द्र का निर्माण भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के वित्तीय सहयोग से किया जा रहा है। यह केन्द्र नेपाल का पहला उत्सर्जन मुक्त भवन होगा।

इसके पहले नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा ने हैलिपैड पर पीएम मोदी का स्वागत किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। मंदिर परिसर के अंदर मार्कर स्टोन पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की, जिसके बाद उन्होंने पुष्कर्णी तलाब की परिक्रमा की।

साथ-साथ उन्होंने पवित्र बोधि वृक्ष की पूजा की और जल चढ़ाया। उन्होंने अशोक स्तंभ के पास दीप भी जलाए।

*माया देवी मंदिर में प्रार्थना कर के मैं धन्य महसुश कर रहा हूं : पीएम मोदी

लुम्बनी।भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुम्बनी उतरते ही ट्वीट करके जानकारी दी कि मैं बुद्ध पूर्णिमा के विशेष अवसर पर नेपाल की अद्भूत जनता के बीच आकर खुशी महसूश कर रहा हूं ।

उन्होंने लुम्बिनी में जोरदार स्वागत के लिए प्रधानमंत्री देउवा को धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर माया देवी मंदिर में प्रार्थना कर के मैं अपने को धन्य महसुश कर रहा हूं । भगवान बुद्ध हम सभी का कल्याण करें।हमारे जगत को शांत और समृध्द बनावें।

*वार्ता शुरू, हुए समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है। इस दौरान विकास और कनेक्टिविटी जैसे मसलों पर चर्चा होगी। द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के मसलों पर भी कुछ समझौते होंगे।

इससे पहले, आज सुबह प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे और लुंबिनी के लिए हेलिकॉप्टर से रवाना हुए।
2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है और लुंबिनी की पहली।इससे पहले 2018 में जनकपुर व मुक्तिनाथ दर्शन को गए थे।

प्रधानमंत्री शाम चार बजे तक कुशीनगर के लिए रवाना होंगे जहां उनका महापरिनिर्वाण स्तूप का दौरा करने का कार्यक्रम है।( रिपोर्ट:गणेश शंकर )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!