Wednesday, October 2

नेपाल में 13 मई को होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव को ले कर बॉर्डर सील,कारोबार प्रभावित!

रक्सौल।(vor desk )।नेपाल में आगामी 13 मई को होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव को ले कर निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारी पूरी कर ली है।वहीं,गृह मंत्रालय के निर्देश पर 10 मई (मंगलवार) की रात्रि 12 बजे से 13 मई (शुक्रवार) की रात्रि 12 बजे तक के लिए बॉर्डर बन्द हो गया है।वहीं,नेपाल के सभी 77 जिलों में चुनाव का शोर भी थम गया है।निर्वाचन आयोग ने इसे ‘ मौन अवधि’ का नाम दिया है,जिंसमे चुनाव प्रचार पूर्णतः निषेध है।आयोग के निर्देश पर चुनाव प्रचार का शोर थमने के साथ ही सुरक्षा निकाय द्वारा मतदान केंद्रों के एरिया से लगे 300 मीटर परिधि में लगे चुनाव प्रचार सामग्री हटाने का कार्य शुरू कर दिया है।इससे पहले मंगलवार की देर संध्या तक उम्मीदवार अपने समर्थकों के साथ क्षेत्र में जन सम्पर्क,रैली में जुटे रहे।जबकि, मतदान स्थल के लिए मतपत्र व अन्य मतदान सामग्री प्रेषित किये जाने के साथ साथ सुरक्षा बलों ने मतदान केंद्र पर चौकसी जारी कर दी है।

बॉर्डर बन्द होने से रोजी रोटी कारोबार ठप्प:भारत से लगी नेपाल की सीमा को सील किये जाने की वजह से आवाजाही बन्द हो गई है।शादी ब्याह के लिए कार्ड दिखाने व इलाज के लिए पैदल आवाजाही की छुट प्रशासन व सुरक्षा एजेंसियों की अनुमति से मिल रही है।नेपाल से भारतीय नागरिक पैदल लौट रहे हैं,लेकिन,उन्हें नेपाल प्रवेश नही दिया जा रहा।इसी तरह नेपाली नागरिक भारत से नेपाली पहचान पत्र दिखा कर पैदल अपने देश जा रहे हैं।ई रिक्शा,टेम्पू ,समेत अन्य वाहन का परिचालन बन्द है।एम्बुलेंस ,शव वाहन,दमकल आएगी, जाएगी।ऐसे में नेपाली ग्राहकों की आवक बन्द है,तो दैनिक रोजी रोटी के लिए वीरगंज समेत नेपाल के अन्य इलाके की आवाजाही भी बन्द है।ऐसे में रक्सौल समेत सीमाइ बाजार से रौनक गायब है।कारोबार प्रभावित हैं।

बारात में चार वाहन व 30 बाराती की अनुमति:चुनाव के कारण बॉर्डर बन्द से लग्न के कार्य प्रभावित हो रहे हैं।वहीं,शादी ब्याह पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है।बारात को नेपाल जाने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।
अधिकारियों के मुताबिक,बारात के लिए 4 वाहन( एक मिनी बस )समेत 30 लोगो को प्रवेश अनुमति मिल रही है।इसके लिए भी जदोजहद कम नहीं है।

सोशल मीडिया की निगरानी नेपाल पुलिस व सेना के जिम्मे:मौन अवधि में सोशल मीडिया पर भी चुनाव प्रचार पर रोक रहेगी।चुनाव आयोग के प्रवक्ता शालीक राम पौडेल के मुताबिक, दल ,उम्मीदवार,नागरिक,मतदाता सभी पर चुनाव प्रचार,वोट मांगने समेत सोशल मीडिया पर चुनाव सम्बन्धी कोई सूचना,संदेश, प्रचार पर रोक के निर्देश हैं।इसकी मोनिटरिंग नेपाल सेना व पुलिस की साइबर सेल ब्यूरो करेगी। इसमे पुराने पोस्ट हटाने हैं,नए पोस्ट नही करने हैं और प्रचार सामग्री शेयर भी नही करना है।पकड़े जाने पर कारवाई होगी।इसके साथ ही मतदान स्थल पर कैमरा,मोबाइल ले जाने व अनधिकृत रूप से मतदान केंद्र की तस्वीर लेने पर रोक रहेगी।पर्सा जिला के मुख्य निर्वाचन अधिकृत धर्म राज पौडेल ने बताया कि मौन अवधि में मतदाताओं को प्रभावित करने की गतिविधियों में लिप्त पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द करने से ले कर 1 लाख रुपये तक जुर्माना की कारवाई हो सकती है।

मादक पदार्थ सेवन पर भी रोक:चुनाव आयोग के निर्देश पर मदिरा व मादक पदार्थ सेवन पर भी मौन अवधि तक रोक रहेगी।अधिकांश जिलों चुनाव अवधि तक शराब सेवन,बिक्री पर रोक लगाई गई है।पर्सा जिला के जिलाधिकारी उमेश ढकाल के मुताबिक,पर्सा जिला में मादक पदार्थ के बिक्री -वितरण,सेवन पर सख्ती से रोक लगाई गई है।

रक्सौल।नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार देश मे कुल 17733723मतदाता स्थानीय निकाय चुनाव में भाग लेंगे। जिसमे 8992010पुरुष 8741530महिला और तीसरी लिंगी 183है ।जो 753स्थानीय इकाई,6महानगरपालिका,11उप महानगरपालिका ,276शहरी नगरपालिका,460ग्रामीण नगरपालिका के लिए कुल
35221प्रतिनिधि चुने जाएंगे।नगरपालिका में 586मेयर और उप मेयर,
ग्रामीण नगरपालिका में 920चेयर और वाइस चेयर मैन,6743वार्ड में अध्यक्ष 33715पदाधिकारी का चुनाव करेगे।

कड़े सुरक्षा बंदोबस्त

मतदान को लेकर एक लाख अस्थाई नेपाल पुलिस की नियुक्ति की गई है। साथ ही नेपाल सेना के 70हजार जवान,सशस्त्र पुलिस बल के 60हजार,और नेपाल पुलिस के 30हजार जवान को चुनाव सुरक्षा में लगाया गया है।21हजार मतदान केंद्र स्थापित किए गए है।
बिहार नेपाल सीमा के रक्सौल से सटे परसा जिला के जिलाधिकारी उमेश कुमार ढकाल ने बताया की चुनाव को देखते हुए चुनाव दिन से 72घंटा पहले ही पर्सा जिला से लगे बिहार की सीमा को सील कर दिया जाएगा जिससे की चुनाव में कोई अप्रिय घटना ना हो सके शांतिपूर्ण मतदान ही हमारा लक्ष्य है।

वीरगंज में मेयर पद पर घमासान: 32 वार्ड वाले वीरगंज महा नगर पालिका के मेयर व उप मेयर पद को ले कर घमासान है।यहां 30 लोगों ने मेयर व 10 लोगों ने डिप्टी मेयर पद के लिए उम्मीदवारी दी है।जिंसमे सत्तारूढ़ गठबन्धन से मेयर पद के लिए राजेश मान सिंह( जसपा ) व डिप्टी मेयर के लिए इम्तियाज अली( कांग्रेस ), नेकपा एमाले ,लोसपा व राप्रपा गठबन्धन से मेयर पद के लिए जसपा से दल बदल कर आये एमाले के टिकट पर निवर्तमान मेयर विजय सरावगी व डिप्टी के लिए पुरुषोत्तम झा( लोसपा,जिलाध्यक्ष ) तथा मेयर पद के लिए राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी से पूर्व मेयर गोपाल गिरी के पुत्र व पत्रकार गिरीश गिरी व डिप्टी मेयर के लिए वीणा जायसवाल मुख्य रूप से मैदान में हैं।त्रिकोणीय टक्कर के कारण चुनाव रोचक हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!