Thursday, October 3

अम्बेडकर ज्ञान मंच की बैठक आयोजित,रक्सौल रेलवे परिक्षेत्र के तालाब को इको पार्क बनाने की मांग

रक्सौल।( vor desk )।स्थानीय प्रखंड मुख्यालय परिसर में रविवार को अम्बेडकर ज्ञान मंच,केंद्रीय कमिटी की बैठक रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आहूत हुई।इस बैठक में मंच के पूर्व बैठक व प्रस्तावों की संपुष्टि की गई।इस मौके पर सदस्यों ने आगामी 15 मार्च को बहुजन नायक मान्यवर कांशीराम साहेब की जयंती मनाने का निर्णय लिया।

साथ ही उक्त तिथि को ही रक्सौल रेलवे परिक्षेत्र में स्थित तालाब को इको पार्क (जलीय व पक्षी अभ्यारण) के रूप में विकसित करने तथा उसमें पड़ोसी देश नेपाल के मद्देनजर तथागत गौतम बुद्ध की विशाल प्रतिमा व फव्वारे का निर्माण,पर्यटकीय तौर पर बुद्ध की जन्मभूमि लुम्बिनी व स्वयंभू बुद्ध काठमांडू(नेपाल) जैसे पर्यटकीय दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन परिसर की दीवालों व परिसर को उनके विचारों से लैस करने,रेलवे पार्क में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा लगाने,रेलवे पुस्तकालय को विकसित कर आम लोगों के लिए खोलने आदि के मांगों से समर्थित एक ज्ञापन पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक को सौंपने का निर्णय लिया गया।साथ ही आगामी 24 अप्रैल को रामगढ़वा प्रखंड के पखनैया पंचायत के कलिकापुर गांव में भारत रत्न संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के जयंती समारोह को भव्य तरीके से मनाने का सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया गया।

वही,मंच ने रक्सौल शहर में स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा को विकसित कर उक्त स्थल पर ही आदमकद प्रतिमा का यथाशीघ्र अनावरण का निर्णय लिया।वही,सदस्यों ने अनुसूचित जाति/जनजातियों के साथ ही भूमिहीन व आवास विहीन ओबीसी व अल्पसंख्यंकों के लिए सरकार द्वारा निर्धारित आवासीय भूमि आवंटन करने,शहरी गरीबों को भी आवासीय जमीन बन्दोबस्त कर उन्हें शहरी आवास योजना का लाभ देने,नगर परिषद में कार्यरत अस्थायी सफाई कर्मियों को स्थायी करने,केसीटीसी कॉलेज में नियमित अध्यापन कार्य शुरू करने की मांग की गई।इसे अमलीजामा पहनाने के लिए सरकारी व प्रशासनिक स्तर पर पहल करने का निर्णय लिया गया।

इस बैठक में मंच के संस्थापक मुनेश राम,मिथिलेश कुमार मेहता,राजेन्द्र राम,भाग्य नारायण साह,ताराचंद राम,दिनेश राम,गौतम कुमार राम,शिवा कुमार,राहुल कुमार राम,प्रभात राम आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!