Friday, October 4

एंटी ह्युमन ट्रेफिकिंग यूनिट टीम ने शादी की नियत से ले जाए जा रहे दो नेपाली लड़कियों को किया बरामद,दो युवक हिरासत में!

रक्सौल।( vor desk )। रक्सौल के मुख्य सड़क स्थित फ्रिक्सिंग पोस्ट के पास से दो नेपाली लड़कियों को मानव तस्करों के शिकंजे से बचा कर एसएसबी की एंटी ह्युमन ट्रेफिकिंग यूनिट टीम रक्सौल द्वारा नेपाल पुलिस को मैती नेपाल के सरंक्षण में सौंपा गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, एएचटीयू टीम ने ऊक्त दो नेपाली लड़कियों को सन्दिग्ध लोगों के साथ देखा। जांच में पता चला कि दो नेपाली बच्चियों को तीन लड़के जोर जबरदस्ती करके कहीं ले जाने की कोशिश कर रहे हैं और एक छोटी लड़की की आँखों में आंसू बह रहे थे। एएचटीयू टीम को कुछ संदिग्ध लगा ,तो,उन्होंने लड़कों को रोका तो तीनों लड़कों ने भागने की कोशिश की किन्तु दो लोगों को पकड़ लिया गया और एक भाग गया उसकी भी तलाश की जा रही है।
भाषा व् अन्य पूछताछ के कारणों को लेकर माइती नेपाल (एन.जी.ओ.) को सम्पर्क किया गया उनके आने पर, दोनों नाबालिग लड़कियों से जब बात की गयी तो उनमें से एक लड़की ने बताया कि मेरी बहन को दो और लोग अभी कुछ देर पहले जोर ज़बरदस्ती शादी का झांसा दे कर मोतिहारी ले कर चले गए हैं और ये तीनों हमें भी मोतिहारी ले जा रहे थे ।जबकि हमने कहा हमारे माँ बाबू परेशान होंगे ।किन्तु ये हमें समझाबुझा कर ले जाने में लगे थे।
इस दौरान लड़कियों के अभिभावकों को एएचटीयू टीम ने बुलवाया तो उन्होंने बताया कि हम अपनी बच्चियों को काफी देर से खोज रहे थे, उन्होंने संदेह जताया कि उनकी लड़की को कहीं गलत कार्यों के लिए ले कर चले गए हैं।उन्होंने एएचटीयू टीम से प्रार्थना करते हुए कहा की हमारी बच्ची को वापस लाने में सहायता कीजिये।एएचटीयू टीम के प्रभारी सीनियर इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा ने उन्हें आश्वासन दिया और कहा कि जल्दी ही उनकी बच्ची को वापस लाया जाएगा।
दोनों नाबालिगों को व इनको ले जाने वालों को नेपाल प्रहरी की इनरवा चौकी, बीरगंज को सौंपा गया है व् वहाँ के प्रभारी उप-निरीक्षक एच.बी.बुध्धाथोकी ने ए.एच.टी.यू टीम के साथ सहयोग भी किया।
एसएसबी के द्वितीय कमान अधिकारी अनेंद्रमनी सिंह ने इंस्पैक्टर मनोज कुमार शर्मा व् एएचटीयू टीम को इस सामाजिक सेवा व अपने कर्तव्यपरायण के लिए शुभकामनाएं दी ।उन्होंने बताया कि हर वर्ष नेपाल से हर साल लगभग 30,000 निरभयाओं को बहला फुसलाकर भारत में लाया जाता उसके बाद अन्य देशों में गलत कार्यों में धकेल दिया जाता है ।
एसएसबी के डिप्टी कमाण्डेन्ट मनोज कुमार ने कहा कि इसके लिए नेपाल नागरिकों को भी जागरूक होना होगा।तथा साथ सभी रक्सौल वासियों से अनुरोध किया कि मानव तस्करी को लेकर कुछ भी जानकारी मिले मानव तस्करी रोधी इकाई रक्सौल का कंट्रोल रूम का नंबर +91-6255226056 पर काल अवश्य करें, जिससे किसी निर्दोष/मासूम का जीवन बचाया जा सके।
प्रभारी उप-निरीक्षक एच.बी.बुध्धाटोकी ने कहा कि ए.एच.टी.यू टीम रक्सौल (मानव तस्करी रोधी ईकाई) बहुत लोगों का उद्दार कर रही है।उनका कार्य बहुत सराहनीय है।
ए.एच.टी.यू टीम प्रभारी सीनियर इंस्पैक्टर मनोज कुमार शर्मा के साथ मुख्या आरक्षक कुलदीप कुमार, महिला आरक्षी नाज़रीन बानो व् आरक्षी रामलाल बाज्या. माइती नेपाल एन.जी.ओ. से कृष्णा राणा मगर, क़िस्मा श्रेष्ठा मंजू मंडल आदि इस मिशन में सक्रिय रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!