Friday, October 4

एबीवीपी ने मनाया नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती,बताया -महान क्रांतिकारी !

रक्सौल।( vor desk )।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की रक्सौल इकाई द्वारा रविवार को नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 125वी जयंती रक्सौल के ब्लॉक रोड में स्तिथ जे.पी रेजीडेंसी में परिषद के कार्यकर्ताओ द्वारा पुष्पांजलि सह दीप प्रज्वलित कर मनाया गया। जिसमें नगर मंत्री सूरज सर्राफ व नगर सह मंत्री सुभाष कुमार द्वारा कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया गया। आगे संबोधित करते हुए प्रान्त सह एडीएफ सह छात्रसंघ अध्यक्ष प्रमुख प्रशांत कुमार ने बताया कि सुभाष चंद्र बोस का जन्म: 23 जनवरी 1897 आज ही के दिन हुआ था।वे भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी तथा सबसे बड़े नेता थे। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान, अंग्रेज़ों के खिलाफ लड़ने के लिये, उन्होंने जापान के सहयोग से आज़ाद हिन्द फौज का गठन किया था। उनके द्वारा दिया गया जय हिंद का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया है। “तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूँगा” का नारा भी उनका था जो उस समय अत्यधिक प्रचलन में आया। भारतवासी उन्हें नेता जी के नाम से सम्बोधित करते हैं। वही परिषद के प्रान्त कार्यकारणी सदस्य सूरज कुमार ने बताया कि
नेता जी ने 5 जुलाई 1943 को ‘सुप्रीम कमाण्डर’ के रूप में सेना को सम्बोधित करते हुए “दिल्ली चलो!” का नारा दिया और जापानी सेना के साथ मिलकर ब्रिटिश व कामनवेल्थ सेना से बर्मा सहित इंफाल और कोहिमा में एक साथ जमकर मोर्चा लिया।
1944 को आज़ाद हिंद फौज ने अंग्रेजों पर दोबारा आक्रमण किया और कुछ भारतीय प्रदेशों को अंग्रेजों से मुक्त भी करा लिया। कोहिमा का युद्ध 4 अप्रैल 1944 से 22 जून 1944 तक लड़ा गया एक भयंकर युद्ध था। युद्ध में जापानी सेना को पीछे हटना पड़ा था और यही एक महत्वपूर्ण मोड़ सिद्ध हुआ। ऐसे क्रांतिकारी देशभक्त हमारे नेता जी थे। मौके पर एबीवीपी के सूरज कुमार, प्रशांत कुमार, सुभाष कुमार, गौतम कुमार, गौतम गुप्ता, कुंदन कुमार ,सोनू कुमार, सत्यम राज ,नितेश ,रोहित, सुमित, मुन्ना आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!