Saturday, October 5

सीएम नीतीश ने किया समाज सुधार अभियान का शुभारंभ, कहा-उसी शादी का न्योता कबुलेंगे,जो दहेज मुक्त होगा!

मोतिहारी।( vor desk )।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि समाज सुधार के बिना विकास संभव नहीं है। समाज सुधार के लिए नशामुक्ति, बाल विवाह व दहेज प्रथा जैसी बुराई पर रोक लगाना जरूरी है। आपने जबसे हमें काम करने का मौका दिया तब से समाज सुधार व समाज के सभी तबके के विकास के लिए पूरी तरह से लगे हुए हैं। सीएम श्री कुमार चंपारण की धरती से अपने समाज सुधार अभियान किया। स्थानीय गांधी मैदान में जीविका दीदियों से संवाद के दौरान उन्होंने घोषणा कि शादी के कार्ड में अगर बिना दहेज की शादी लिखी होगी तभी उसमें शामिल होंगे। उन्होंने उपस्थित लोगों से भी ऐसा निश्चय करने का आह्वान किया।

सीएम ने कहा कि चंपारण की इसी धरती पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1917 में नशापान के कुप्रभाव को लेकर लोगों को आगाह किया था।हमें बापू के संदेश को जन-जन तक पहुंचाना है।

उन्होंने कहा कि नशापान के विरोध में पहले से प्रयासरत रहे हैं। लेकिन पहली बार पटना में वर्ष 2015 में एक कार्यक्रम के दौरान महिलाओं की मांग पर ही उन्होंने अगली बार चुनाव जीत कर आने पर नशाबंदी को लागू कर दिया। जिसको अमल में लाने के लिए कानून बनाने के साथ जागरुकता के लिए तमाम प्रयास किये गये।

उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष पूरी दुनिया में शराब पीने से 30 लाख लोगों की मौत हो रही है। सीएम श्री कुमार ने बाल विवाह की चर्चा करते हुए कहा कि कम उम्र में शादी से बच्चियों का जीवन बर्बाद हो जाता है। उन्हें आगे बढ़ने का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। इसी प्रकार दहेज लेना कानूनी रूप से अपराध है। इन कुरीतियों पर रोक को लेकर जनजागरुकता लाने में जीविका दीदियों की अहम भूमिका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास का कार्य तो हो रहा है और होता रहेगा लेकिन क्राइम पर भी हम सख्त हैं । कानून अपना काम करेगी। विकास के जितने भी कार्यक्रम है, वह तीव्र गति से चालू रहेगा । मुख्यमंत्री ने उक्त अवसर पर विभिन्न स्कीमो में कई लाभान्वित महिलाओं को चेक दिया 4.05 करोड की राशि जीविका दीदियों के लिए दिया । उससे 2846 परिवार लाभान्वित होंगे ।

मुख्यमंत्री ने समाज सुधार के कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जब से हमें बिहार में विकास का मौका मिला हमने प्राथमिकता के आधार पर वंचित महिला ,अनुसूचित जाति ,जनजाति ,अति पिछड़े, अल्पसंख्यक, जो भी है हम उन लोगों के विकास के लिए पहले कार्य आरंभ किये ।

उक्त अवसर पर गन्ना एवं विधि मंत्री प्रमोद कुमार, जिला प्रभारी मंत्री सुनील कुमार ,रक्सौल विधायक प्रमोद सिन्हा एवं बिहार सरकार के विभिन्न आला अधिकारियों की भागीदारी रही। डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने सीएम का मोतिहारी पहुँचने पर स्वागत किया।तदोपरांत, मंच पर कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत गीत से हुआ । कला जत्था के लोगों ने कई गीत प्रस्तुत किए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!