Saturday, October 5

रक्सौल नप के प्रधान सहायक चंद्रशेखर कुमार के करोड़ों की संपति की जांच शुरू

रक्सौल।( vor desk )।रक्सौल बूचड़खाना के लिए जमीन खरीद फरोख्त मामले में अनियमितता व घोटाला प्रकरण के तूल पकड़ने व कार्रवाई आगे बढ़ने के बीच नप कर्मियों की मुसीबत भी बढ़ती दिख रही है।जांच व कार्रवाई के लपेटे में आए रक्सौल नपकर्मी चंद्रशेखर कुमार के विरूद्ध अब आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की जांच शुरू कर दी गयी है।

इस मामले में डीएमशीर्षत कपिल अशोक के निर्देश पर नगर विकास कोषांग व विकास शाखा के प्रभारी पदाधिकारी ने रक्सौल एसडीओ व नगर परिषद रक्सौल के कार्यपालक पदाधिकारी से नप कर्मी के द्वारा अकूत संपत्ति अर्जित करने के मामले में रिपोर्ट तलब की है। इसको लेकर रक्सौल एसडीओ आरती ने नगर परिषद के प्रधान सहायक सह लेखापाल चंद्रशेखर कुमार को पत्र जारी कर संपत्ति संबंधी पूरा ब्योरा एक सप्ताह में तलब किया है।

शिकायत के बाद जांच के आदेश:

नुरुल्लाह ने डीएम, निगरानी, मुख्यमंत्री सहित अन्य जगहों पर आवेदन भेजा है। जिसके आधार पर जांच शुरू की गई है। नुरुल्लाह ने कहा है कि चंद्रशेखर कुमार की नियुक्ति नगर परिषद रक्सौल में टंकक के पद पर 1985 में हुई थी। 2012 में वह प्रधान सहायक सह लेखापाल बने। उसके बाद से अपने पद का दुरुपयोग कर अकूत संपत्ति अर्जित की।

*आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप :

प्रधान सहायक सह लेखापाल श्री कुमार के विरूद्ध डीएम को आवेदन देकर आश्रम रोड निवासी नुरूल्लाह खान ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने को लेकर आरोप लगाया है। जिसमें कहा है कि बड़ा परेउवा वार्ड 01 स्थित सरकारी जमीन पर कब्जा कर दो मंजिला मकान का 40 लाख रुपये की लागत से निर्माण कराया गया है। इसी मोहल्ले में 2 करोड़ की लागत से जमीन सहित तीन मंजिला मकान का निर्माण कराया गया है। आईसीपी बाइपास रोड में 50 लाख रुपये की जमीन खरीदने का आरोप लगाया है। आदापुर नहर रोड में तीस लाख की भूमि खरीदी गयी है। सुगौली छपरा बहास दिवान रोड में जमीन सहित मकान की कीमत करीब 2 करोड़ की अर्जित की गयी है। सुगौली रेलवे क्रॉसिंग के दक्षिण चीनी मिल रोड में तीन कट्ठा भूमि करीब एक करोड़ रुपये की खरीदी गयी है। सुगौली स्टेशन रोड चौक के निकट करीब 20 लाख रुपये की भूमि खरीदने का आरोप लगाया है। श्री खान ने प्रधान सहायक सह लेखापाल पर पद का दुरूपयोग करते हुए अन्य लोगों को लाभ पहुंचाने के संबंध में भी कई आरोप लगाए गये हैं।

*पद के दुरुपयोग का भी आरोप:

नुरूल्लाह ने उन पर पद का दुरुपयोग करते हुए बेटा विकास आदित्य को संवेदक के रूप में ठेकेदारी दिलाने, साला सुमेश्वर सिंह को गलत तरीके से रात्रि चौकीदार के पद पर नौकरी व स्थाई वेतमान दिलाने, दूसरे साले आनंद कुमार सिंह को संविदा पर टीपर चालक के पद पर नौकरी दिलाने, चचेरा साला विनोद सिंह को चपरासी के पद पर नियुक्ति दिलाने, चचेरा साला ज्वाला सिंह को नगर परिषद में निबंधित संवेदक बनाने,भाई राजीव सिंह की पत्नी के भी नप संवेदक के रूप में कार्य और इसी तरह के कार्यों से अकूत सम्पति अर्जन आदि का आरोप लगाया है।

क्या है मामला : रक्सौल में बूचड़खाना के लिए बिना भूमि की खरीद किये ही 5.97 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। जिस मामले में नप के तत्कालीन सभापति,तत्कालीन उप सभापति , तत्कालीन ईओ,तत्कालीन रजिस्ट्रार सहित करीब एक दर्जन लोग आरोपित हैं।इसमे प्राथमिकी व विभागीय कारवाई शुरू हो गई है।सूत्रों के मुताबिक, प्रधान सहायक को निलंबित किया गया है। उन पर कागजात गायब करने का भी आरोप है। उक्त मामले में उनपर रक्सौल थाना में प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है। उनके साथ उच्च वर्गीय सहायक मृत्युंजय मृणाल को भी आरोपी बनाया गया है।

1 Comment

  • अशोक कुमार सिंह

    पहली बार भाई नूरूल्लाह द्वारा एक उत्कृष्ट कार्य।अब जांच में लीपापोती न हो पाए इसका भी ध्यान रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!