Saturday, October 5

पंचायत चुनाव :रक्सौल व रामगढ़वा में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न,उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में लॉक!

आगामी 14 व 15 दिसम्बर को मोतिहारी डायट में होगी मतगणना, प्रशासन मुस्तैद

रक्सौल।( vor desk )।बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ग्यारहवें और अंतिम चरण समाप्त हो गया।इसके तहत पूर्वी चम्पारण में रक्सौल, रामगढ़वा और सुगौली प्रखंड में चुनाव हुए।
पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में सम्पन्न हुआ।ठंड के बावजूद मतदान को ले कर मतदाताओं में काफी उत्साह रहा।मतदान समाप्त होते ही ईवीएम को सील कर दिया।जिसमे उम्मीदवारों की तकदीर लॉक हो गई।

रक्सौल प्रखंड के सभी 13, रामगढ़वा प्रखंड के 16 और सुगौली प्रखंड के 16 पंचायतों में रविवार को चुनाव हुआ। सुबह 7 बजे से सभी बूथों पर मतदान शुरू हो गया था। इवीएम में खराबी या अन्य किसी तकनीकी खराबी की कोई सूचना नही मिली।

अवर निर्वाची पदाधिकारी सन्तोष कुमार सिंह ने बताया कि रक्सौल प्रखण्ड में 206 मतदान केंद्रों पर कुल 80.74 प्रतिशत मतदान हुआ।वहीं,रामगढ़वा में 255 मतदान केंद्रों पर कुल 71.49 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसमे रक्सौल में महिला मतदाताओं का उत्साह देखते बना।महिला मतदान का प्रतिशत 82.77प्रतिशत रहा, जबकि,पुरूष मतदान का प्रतिशत 78.71 पर सिमट गया।


उसी तरह,रामगढ़वा में महिला मतदान का प्रतिशत 74.19 प्रतिशत व पुरुष मतदान का प्रतिशत महज 68.80 रहा।

प्रथम बार वोट देने वाली युवतियों के साथ नव वधुओं , वृद्ध व दिव्यांग महिलाओं ने भी जम कर मतदान किया।

बताया गया कि सुबह 9 बजे तक रक्सौल में मतदान 15 प्रतिशत और रामगढ़वा में 14 प्रतिशत मतदान हुआ। उपरांत,मतदान का प्रतिशत बढ़ता गया।

दोपहर 1 बजे तक रक्सौल में 55 प्रतिशत और रामगढ़वा में 52 प्रतिशत मतदान हो चुका था। 4 बजे तक रक्सौल में 72 प्रतशत और रामगढ़वा में 65 प्रतिशत मतदान हुआ था।

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी संदीप सौरभ लगातार कंट्रोल रूम की मोनिटरिंग में जुटे रहे। मोतिहारी के एएसपी ओमप्रकाश सिंह और एसडीपीओ रक्सौल चन्द्र प्रकाश,समेत डीसीएलआर राम दुलार राम,बीडीओ सन्दीप सौरभ आदि मुस्तैद रहे।

रक्सौल थानाध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर, हरैया ओपी प्रभारी गौतम कुमार आदि पुलिस व सुरक्षा बलो के साथ कड़ी चौकसी व गश्त में रहे।

चुनाव के दौरान बॉर्डर सील रहा।शाम पांच बजे चुनाव खत्म होने के बाद आवाजाही शुरू हुई।

चुनाव के दौरान विभिन्न मतदान केन्द्रों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड टीकाकरण की व्यवस्था की गई थी।जहां वैसे मतदाताओं को टिका लगाया गया, जो,प्रथम या दूसरे डोज से किसी कारण अब तक वंचित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!