Sunday, October 6

जिम्मेवारीपूर्ण ढंग से निष्पक्ष व ईमानदार पत्रकारिता आज के युग की जरूरत: रणजीत तिवारी

एनयुजेआई की बैठक में रक्सौल इकाई के नई कार्यकारणी के गठन ,संगठन की मजबूती समेत कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर हुई चर्चा

जनवरी माह में एनयूजेआई की 50 वीं स्थापना दिवस स्वर्ण जयंती समारोह मनाने का प्रस्ताव

-एनयूजेआई के प्रदेश संयोजक रणजीत तिवारी व जिला सह संयोजक मृत्युंजय पांडेय ने बैठक में लिया भाग

रक्सौल।( vor desk )।देश के पत्रकारों का सबसे बड़ा संगठन नेशनल यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट (आई)बिहार की रक्सौल अनुमंडल इकाई की बैठक शहर स्थित एक रिसोर्ट में आयोजित हुई ।जिसमे संगठन के रक्सौल इकाई की नई कार्यकारिणी के गठन,संगठन की मजबूती सहित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।इस दौरान एनयूजेआई की 50 वी स्थापना दिवस स्वर्ण जयंती आगामी जनवरी माह में मनाने का प्रस्ताव रखा गया।जिसके लिये 11 सदस्यीय कमिटी बनाने का निर्णय लिया गया,ताकि,आगामी कार्यक्रम की तिथि निर्धारण व कार्यक्रम की रूप रेखा तय हो सके। इसके साथ ही इससे पहले रक्सौल अनुमण्डल इकाई की नई कमिटी के विधिवित गठन पर काफी गर्मा गर्म चर्चा हुई,जिंसमे सर्वसम्मति बनी की नई कार्यकारणी गठित हो,ताकि,युवाओं को भी कुछ करने और संगठन की मजबूती देने का मौका मिले।इस दौरान पत्रकार नवीन मणि गिरी,गौतम मिश्रा व योगेंद्र यादव ने भी पदाधिकारी के रूप में अपनी दावेदारी रखी।लेकिन, अनेको वरीय व फाउंडर मेम्बर के उपस्थित नही रहने की वजह से अगली बैठक में कमिटी गठन के लिए चुनाव पर सहमति बनी।ताकि,लोकतांत्रिक ढंग से संगठन आगे बढ़े व इकाई प्रगतिशील बन सके।

इस दौरान कार्यक्रम में पहुचे प्रदेश संयोजक रंजीत तिवारी व जिला सह-संयोजक मृत्युंजय पांडेय को पत्रकारों ने फूलमाला पहना,दोशाला ओढ़ा व पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया ।बैठक की अध्यक्षता रक्सौल अनुमंडल संयोजक बिपिन कुशवाहा व संचालन पत्रकार अमित कुमार ने की ।

बैठक में पत्रकारों ने एकजुटता कायम करने ,पत्रकारिता के माप दंड व स्वनियमन के अनुपालन,सोशल मीडिया के युग मे पत्रकारिता की चुनौती ,पत्रकारिता के कार्यो में आ रहे व्यवधान, सहित कई बिंदुओ पर अपना-अपना बिचार रखा।

प्रदेश अध्यक्ष रणजीत तिवारी ने संगठन को और मजबूत बनाने के साथ ही जिम्मेवारीपूर्ण ढंग से निष्पक्ष व ईमानदार पत्रकारिता पर जोर दिया और कहा कि आज के चुनौतीपूर्ण दौर में यह आवश्यक है कि पत्रकार अपनी धारदार शैली से अपनी पहचान बनाये।संगठन हर समय पत्रकारों के हक हित की रक्षा के लिए संकल्पित है।उन्होंने कहा की पत्रकारों का आचरण भी मर्यादित होना चाहिए,जिससे समाज अनुकरण कर सके।

वही जिला सह-संयोजक मृत्युंजय पांडेय ने कहा कि पत्रकार समाज का आईना है।समाज निर्माण व राष्ट्रनिर्माण में पत्रकार की बहुत बड़ी भूमिका होती ।इसलिये समाज मे पत्रकारो की जिम्मेवारी और बढ़ जाती है।

कार्यक्रम में वरीय पत्रकार व संगठन के पूर्व प्रदेश सचिव मुनेश राम ने कहा कि सोशल मीडिया के युग मे हर कोई पत्रकार बन सकता है।लेकिन,पत्रकारिता धर्म का निर्वहन कठिन है।पेशेवर पत्रकारिता का कोई विकल्प नही है। जिम्मेवार पत्रकारिता से ही पहचान बनती है।समाज का भी भला होता है।चाटुकारिता व चेहरा चमकाउ प्रविर्ती की इसमे कोई जगह नही।

पत्रकार राजेश केशरिवाल ने कहा कि चाटुकारी व दलाली करने वालो की पहचान कर उनका बहिष्कार करने की जरूरत है ।साथ ही संगठन में सदस्य बनाने के लिए भी नियमो का सख्ती से पालन जरूरी है,ताकि, प्रेस के नाम का कोई दुरुपयोग न करे।

वहीं,अनुज कुमार ने कहा कि प्रेस के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों को पहचान कर उनके विरुद्ध कदम उठाने की जरूरत है।काफी लोग प्रेस का स्टिकर लगा कर वाहन चला रहे हैं,जब कि वे किसी हाउस से नही हैं।

।बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दीपक अग्निरथ समेत डी एन कुशवाहा,राजेश केशरीवाल,नवीन कुमार सिंह,रविरंजन वर्मा,लक्ष्मीकांत त्रिपाठी, अनुज कुमार,पप्पू गिरी, मुस्ताक आलम,विजय कुमार, योगेंद यादव ,अमलेश कुमार,प्रकाश कुमार,राकेश कुमार, साहिल राजा, सोनम सिन्हा, विकाश कुशवाहा,अनमोल मनी तिवारी,तरुष कुमार समेत कई पत्रकार मौजूद रहे।( रिपोर्ट:राकेश कुमार )

1 Comment

  • Munesh Ram

    बिल्कुल,निष्पक्ष व धारदार पत्रकारिता ही सामाजिक पहचान की इबारत गढ़ती है।साधुवाद..💐💐

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!