Sunday, October 6

शराब बन्दी को सफल बनाने के लिए एसडीओ आरती ने दिलाई शपथ, जागरूकता रथ रवाना!

*हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को किया रवाना
रक्सौल ( vor desk)। मद्य निषेध दिवस के मौके पर शुक्रवार को अनुमंडल कार्यालय परिसर में एसडीओ आरती ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया।
यह रथ अनुमंडल कार्यालय से चलकर शहर के हर गली – मोहल्लों व चौक – चौराहों से गुजरते हुए प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में शराब का सेवन नहीं करने के लिए आमलोगों को जागरूक करने का कार्य करेगा।

शराब नहीं पीने की दिलायी शपथ

अनुमंडल कार्यालय परिसर में एसडीओ ने सभी अधिकारियों व कर्मियों को शराब का सेवन नहीं करने की शपथ दिलायी।
” मैं सत्यनिष्ठा के साथ यह शपथ लेता हूँ कि मैं आजीवन शराब का सेवन नहीं करूंगा। मैं कर्तव्य पर उपस्थित रहूं अथवा न रहूं, अपने दैनिक जीवन में भी शराब से संबंधित गतिविधियों में किसी प्रकार से शामिल नहीं होऊंगा। शराबबंदी को लागू करने के लिए जो भी विधि – सम्मत कार्रवाई अपेक्षित है उसे करूंगा। यदि शराब से संबंधित किसी भी गतिविधि में शामिल पाया जाऊंगा तो नियमानुसार कठोर कार्रवाई का भागीदार बनूंगा “।

निकली जागरूकता रैली

शराबबंदी की सफलता को लेकर शहर के प्रधानपथ स्थित हजारीमल हाई स्कूल से जागरूकता रैली निकाली गई।
जो शहर के विभिन्न गली – मोहल्लों व चौक – चौराहों से गुजरते हुए फिर आकर संपन्न हो गयी।

ये थे उपस्थित

कार्यक्रम में अवर निर्वाचन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह, अवर निबंधक संतोष कुमार, सीडीपीओ रीमा कुमारी, बीईओ नागेश्वर कुमार, नगर थानाध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर सहित अन्य कई अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

*स्कूली छात्रों ने भी नशा मुक्ति का अलख जगाया, निकली रैली

रक्सौल-प्रखण्ड व नगर के सैकड़ों विद्यालयों में राष्ट्रीय संविधान दिवस सह नशामुक्ति दिवस का आयोजन शुक्रवार को किया गया।इस मौके पर विद्यालयों के शिक्षकों ने संविधान के प्रस्तावना का वाचन किया तथा नशामुक्ति के लिए संकल्पित होकर शपथ लिया।नशामुक्ति दिवस के मौके पर लोगों से नशा त्याग का आह्वान किया गया।इसी कड़ी पनटोका गांव स्थित मिड्ल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने अपने पोषक क्षेत्र में रैली निकाली तथा अभिभावकों से किसी प्रकार के नशे से दूर रहने का आह्वान किया।बच्चे नशाबन्दी के समर्थन में हाथों में तख्तियां लिए गगनभेदी नारे लगा रहे थे।उसके बाद शिक्षक-शिक्षिकाओं ने संविधान दिवस मनाया तथा इस मौके पर संविधान निर्माता भारतरत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के प्रति कृतज्ञता जाहिर किया।ततपश्चात संविधान के प्रस्तावना का वाचन तथा नशा नही करने का शपथ लिया गया।इस मौके पर प्रधानाध्यापक प्रवीण कुमार श्रीवास्तव,वरीय शिक्षक मुनेश राम,कुंदन कुमार,रूपा कुमारी,मो.सैफुल्लाह, बबिता कुमारी,कविता कुमारी,आसमा प्रवीण,फातिमा कनीज आदि शामिल थे।

*संविधान दिवस पर बचपन बचाओ आंदोलन ने बच्चों को पढ़ाया संविधान का पाठ

रकसौल। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन एवम बचपन बचाओ आंदोलन के द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर विभिन्न स्कूल एवम आंगनवाड़ी केन्द्र पर बच्चों को संविधान के बारे में बताया गया। बताया गया कि पुरा देश हर साल 26नवम्बर को संबिधान दिवस मनाता है। बच्चों के बीच न्याय, समानता, स्वतंत्रता, और बंधुत्व के मूल्यों को स्थापित करने और उन्हे उनके अधिकारों और कर्तव्यों से अवगत कराना हमारा उद्देश्य है। कार्यक्रम की अध्यक्षता बचपन बचाओ आंदोलन पूर्वी चम्पारण की एसिस्टेंट प्रॉजेक्ट ऑफिसर आरती कुमारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कस्तूरवा बालिका उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक अजय कुमार, अखिलेश कुमार, एवम सभी शिक्षक गण मौजूद थे। वही राजकीय मध्य विद्यालय तुमरिया टोला की प्रधानाध्यापिका रेणु कुमारी, और शिक्षक गण उपस्थिति थे वहीं भिन्न भिन्न स्कूल के बच्चों ने कार्यक्रम में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया। मौके पर सहयोगी संस्था चाइल्ड लाइन सब सेन्टर रक्सौल के टीम लिडर पवन कुमार टीम मेम्बर अभिषेक कुमार, अजय कुमार, किरण वर्मा, नवीन कुमार, बचपन बचाओ आंदोलन के एसिस्टेंट प्रॉजेक्ट ऑफिसर अमित कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!