Sunday, October 6

लायंस क्लब ऑफ रक्सौल, डिस्ट्रिक्ट 322ई ने हरियाणा के जलपुरुष सुभाष चन्द्र विश्नोई का किया भव्य स्वागत


रक्सौल।( vor desk )।जलपुरुष के नाम से प्रसिद्ध हरियाणा के हिसार निवासी सुभाष चन्द्र विश्नोई लगभग 5000 किलोमीटर की यात्रा तय कर सोमवार की रात्रि रक्सौल पहुंचे।जहां लायंस क्लब ऑफ रक्सौल के सदस्यों ने उनका भव्य स्वागत किया।


केन्द्र सरकार के जल जीवन मिशन कार्यक्रम से प्रभावित विश्नोई ने अपनी सरकारी नौकरी से रिटायर होने के पश्चात अपनी लक्ष्य निर्धारित करते हुए पर्यावरण संरक्षण हेतु “जल जीवन हरियाली” एवं पर्यावरण को बचाने के लिए भारत की कठीन साइकिल यात्रा तय करते हुए नेपाल जाने के क्रम में रक्सौल पहुंचे।

दरअसल, सुभाष चंद्र बिश्नोई पूरे भारत का भ्रमण साइकिल से करने का प्रण लिए हुए हैं। उन्होंने कहा कि जल है तो जीवन है।यह संदेश वह पूरे भारत में फैलाने के लिए भ्रमण पर निकले हैं।वह पर्यावरण एवं जल की स्थिति की एक रिपोर्ट तैयार करेंगे एवं सरकार को सौंपेंगे।करीब 60 वर्षीय सुभाष चंद्र हरियाणा सरकार के कृषि मंडी बोर्ड से अगस्त 2020 में सेवानिवृत्त हुए थे। उन्होंने बताया कि वह भारत सरकार के जल जीवन मिशन एवं जल शक्ति अभियान से प्रेरित होकर यह यात्रा कर रहे हैं। वह अंतरराष्ट्रीय लायंस क्लब से जुड़े हुए हैं तथा अब तक हरियाणा, पंजाब, राजस्थान उत्तर प्रदेश के बाद बिहार की यात्रा कर रहे हैं।इस दौरान उन्होंने 750 गांव और 5 हज़ार 600 किलोमीटर से ज्यादा दूरी की यात्रा साइकल से अकेले तय की है।आगे बिहार होते हुए बंगाल उड़ीसा तक की यात्रा तय करेंगे।


जहां लायंस क्लब ऑफ रक्सौल के सदस्यों के उत्साहजनक स्वागत से अभिभूत हो सधन्यवाद करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिए।
स्वागत करने वाले सदस्यों में लायन डॉ.राजीव रंजन कुमार, लायन गणेश धनोठिया, लायन साइमन रेक्स, लायन पंकज वर्णवाल तथा लायन शम्भु प्रसाद चौरसिया की सराहनीय भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!