Saturday, September 21

भारत विकास परिषद की विशेष बैठक,प्रांतीय पदाधिकारियों ने किया वृक्षारोपण!


रक्सौल।(vor desk)।भारत विकास परिषद की रक्सौल-शाखा के तत्वावधान में एक विशेष बैठक महिला कालेज के सभागार में रविवार को आयोजित हुई। जिसमें परिषद के उत्तर बिहार के प्रांतीय पदाधिकारीगण उपस्थित रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद के अध्यक्ष डा. राजेन्द्र प्रसाद सिंह तथा मंच संचालन परिषद के संरक्षक महेश अग्रवाल ने की ।कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता एवं स्वामी विवेकानंद के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया ।प्रांत से पधारे परिषद के पदाधिकारियों को पुष्प गुच्छ एवं दोशाला ओढा़कर सम्मानित किया गया। परिषद के विधापति शाखा दरभंगा के अनिल अग्रवाल ने
“मुक्त हो गगन सदा
स्वर्ग सी बने यही
संघ साधना यही
राष्ट्र अर्चना यही !”
इस उदबोधन में भारत विकास परिषद के कार्यों पर प्रकाश डाला । उन्होंने ने कहा कि भारत विकास परिषद विभिन्न व्यवसाय व कार्यों में लोगों का एक राष्ट्रीय ,गैर राजनैतिक , समाजसेवी व सांस्कृतिक संगठन है ।परिषद की सम्पूर्ण गतिविधियां पाँच सूत्रों के आधार पर चलती है यह है -संपर्क ,सहयोग ,संस्कार ,सेवा समर्पण । इसके आधार पर परिषद देश भर में कार्यरत है ।प्रो. मुक्तिनाथ झा ने कहा ओजस्वी उदबोधन एक काव्य के जरिए यह इस तरह कही – ‘मंजिल मिले ना मिले यह तो मुकद्दर की बात है पर हम कोशिश ना करें यह गलत बात है ”
द्वंद्व कहाँ तक पाला जाए
युद्ध कहाँ तक टाला जाए
जाए तू भी है
राणा के वंशज फेंक जहाँ तक भाला जाए …
और दोनों तरफ लिखा हो भारत
सिक्का वहीं उछाला जाए!’प्रोफेसर झा ने परिषद से सम्बंधित पाँच सूत्रों सम्पर्क ,सहयोग ,संस्कार ,सेवा एवं समर्पण पर भी प्रकाश डाला । परिषद के महासचिव राजेश कुमार ने परिषद के महत्व एवं प्रकल्पों पर प्रकाश डाला ।इस मौके पर पुरूषोत्तम कुमार , आनन्द कुमार वैद्य , राजेश कुमार ,अरविंद जायसवाल एवं श्रवण सरावगी ने भारत विकास परिषद रक्सौल-शाखा की सदस्यता ग्रहण की

जिन्हें प्रांतीय संगठन सचिव मुक्तिनाथ झा ने माला पहना कर स्वागत किया ।परिषद की रक्सौल इकाई की सक्रियता से सभी प्रांतीय पदाधिकारी प्रसन्न दिखे तथा उन्होंने ने हरेक सदस्य को कम से दो सदस्य बनाने का सुझाव दिया। जिससे न केवल परिषद को मजबूती मिलेगी बल्कि आने वाले परिषद के कार्यक्रमों को और अधिक सुदृढ़ता मिलेगी ।कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन परिषद के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने किया।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में रक्सौल रेलवे स्टेशन स्थित पार्क में वृक्षारोपण का कार्यक्रम हुआ। जिसमें प्रांत पदाधिकारियों एवं रक्सौल इकाई के सदस्यों द्वारा गोल्ड मोहर , चम्पा एवं हरसिंगार के पच्चीस पौधे लगाये गये ।इस.मौके पर उमेश सिकरिया , सीताराम गोयल , कमल मस्करा , अजय मस्करा , पन्नालाल प्रसाद , सुनील कुमार , अजय कुमार , शंकराचार्य प्रसाद नीतेश सिंह , रामनरेश सिंह , विजय साह , द्वारिका सर्राफ समेत परिषद के अनेक सदस्य एवं नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!