Saturday, September 21

21 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में, हजारों की संख्या में लोगों ने वर-वधू के खुशहाल जीवन का दिया आशिर्वाद!

*मेघा फाउंडेशन की बैनर तले हुआ नि:शुल्क सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन

*गरीब माता-पिता को बेटियों के हाथ पीले करने में आ रही असमर्थता करेंगे दूर- महेश पटेल

रामगढ़वा।( vor desk )।प्रखंड क्षेत्र के सकरार हाई स्कूल प्रांगण में रविवार को आयोजित नि:शुल्क सामूहिक विवाह समारोह में 21 युगल शादी के परिणय सूत्र में बंध गए। मेघा फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस शादी समारोह में आचार्यों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच फेरे की रस्म अदा कराई।

इससे पहले वर- वधू ने एक-दूसरे को जयमाला डाला, तो तालियों की गड़गड़ाहट से कार्यक्रम स्थल गूंज उठा। बड़ी संख्या प्रबुद्ध वर्ग के लोग वर-वधू को आर्शीवाद देने पहुंचे थे।

लोगों ने वर-वधू को आर्शीवाद देकर खुशहाल व मंगलमय जीवन कि कामना की। विवाह शुरू होने से लेकर समाप्ति तक महिलाओं ने मंगल गीत से समा बांधे रखा। वहीं फाउंडेशन की महिला सदस्यों ने वर-वधू पर पुष्प कि वर्षा भी की। स्थानीय कलाकारों ने भी विवाह पर एक-से-बढ़कर एक गीतों की प्रस्तुति दी।

बताते चले कि इस अनोखे विवाह को देखने रामगढ़वा के अलावा आसपास के गांवों से भी लोग पहुंचे थे। क्योंकि, यहां पर इस प्रकार का यह दूसरा आयोजन हुआ है। फाउंडेशन के अध्यक्ष महेश पटेल ने बताया कि फाउंडेशन ने चंपारण में सामूहिक विवाह समारोह की शुरूआत कर दी है। इस तरह का आयोजन अब प्रतिवर्ष होगा।

उन्होंने कहा कि बेटियों की शादी कराने से बड़ा कोई पुण्य नहीं। गरीब माता-पिता को बेटियों के हाथ पीले करने में आ रही असमर्थता को दूर करने में फाउंडेशन पूरी कोशिश करेगा। सचिव राकेश कुमार ने समारोह को एतिहासिक बताया और इस प्रकार के कार्यक्रम को प्रतिवर्ष कराने पर जोर दिया।

उपहार के रूप में मिले वस्त्र व अन्य सामग्री

विवाह के बाद आचार्यों ने वर-वधू दोनों को विवाह संस्कार के महत्व को समझाया गया। इसके बाद दहेज के रूप में वस्त्र व अन्य उपहार दिए गए। इसमें घरेलू सामान भी थे। उपहार मिलने के बाद वर-वधू दोनों खुश थे। फाउंडेशन के सदस्यों ने आगे भी मदद करने का भरोसा दिया।

ये हुए एक दूसरे के संग—-

चंदन कुमार संग प्रीति, परशुराम कुमार संग ललिता कुमारी, ओम शांति संग अवध किशोर, चन्दनी कुमारी संग सुखाडी पासवान, पिंकी कुमारी संग अरविंद, नेहा कुमारी संग दिलीप कुमार, शोभा कुमारी संग सुनील कुमार, मुन्नी कुमारी, करीमन कुमार, जय कुमार संग रुणा कुमारी एक दूसरे के हुए।
मौके पर विधायक इंजीनियर शशि भूषण सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष रत्न सिंह पटेल, कुणाल सिंह पटेल, मुखिया चंद्रिका राय, प्रकाश चौधरी, कु पूर्व मुखिया बालकिशोर प्रसाद, श्रीराम गुप्ता अरुण पंडित, रोहण राज, योगेंद्र यादव रमेश पटेल सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!