Saturday, September 21

विश्व वानिकी दिवस पर भारत विकास परिषद ने रेलवे पार्क में लगाये एरिका पाम के 11 पौधे,सेल्फी प्वाइंट का भी लिया गया जायजा!


रक्सौल।( vor desk )।रक्सौल रेलवे स्टेशन परिसर स्थित पार्क में एवं स्टेशन रोड में आज विश्व वानिकी दिवस पर भारत विकास परिषद शाखा रक्सौल के अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद सिंह , सेवा संयोजक विजय कुमार साह एवं रवि भरतिया द्वारा ग्यारह एरिका पाम के पौधे जाली सहित लगाये गये।

साथ ही पार्क को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए बन रहे सेल्फी प्वाइंट की कार्य की प्रगति का भी जायजा लिया गया ।

परिषद के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया की पार्क को सुंदर और हरा-भरा एवं सौंदर्यीकरण का प्रयास परिषद द्वारा निरंतर जारी है, फलस्वरूप परिषद के सद्प्रयास से ही पार्क में खिले रंग- बिरंगे फूल पार्क की सुंदरता में चार चाँद लगा रहे हैं ।

श्री सिंह ने इस बात को रेखांकित किया की संस्था का उद्देश्य पार्क को हरा-भरा बनाने के साथ -साथ पर्यावरण की रक्षा के साथ वातावरण को प्रदूषण मुक्त करना भी है इसी के निमित्त एरिका पाम जैसे पौधे जो अधिक अॉक्सीजन उत्सर्जित एवं प्रदूषण नियंत्रित करने वाले हैं उसका रोपण आज पार्क समेत रेलवे परिक्षेत्र में किया गया है।पेड़ों के बिना जीवन की कल्पना करना भी असंभव है, अतः जीवन को संभव बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाने की जरूरत है तभी अपनी धरती को हरा-भरा रख सकते हैं ।

श्री सिंह ने यह भी बताया कि परिषद के पहल पर जहांँ रेलवे ने पार्क में फव्वारा लगाया तो वहीं परिषद का भी अपने खर्च पर सेल्फी प्वांइंट का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है तथा उम्मीद है कि इसका निर्माण कार्य अतिशीघ्र पूरा कर लिया जाएगा ।

परिषद के सौजन्य से पार्क की नियमित साफ-सफाई एवं छोटे पौधे एवं वृक्षों के रखरखाव हेतु माली की व्यवस्था भी की जा रही है । इस मौके पर उपस्थित आइओ डब्ल्यू तपस राय ने परिषद द्वारा पार्क को नया क्लेवर प्रदान करने के लिए मुक्त कंठ से सराहना की और बेहतर कार्य के लिए प्रोत्साहित भी किया ।

इस मौके पर परिषद के सचिव उमेश सिकारिया , विजय कुमार साह ,रवि भरतिया,नीतेश सिंह , प्रशांत कुमार, मनोज सिंह,अंकेश्वर सर्राफ,सुनील कुमार , सीताराम गोयल एवं अजय कुमार समेत परिषद के कई सदस्य उपस्थित रहे । इसकी जानकारी परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!