Saturday, September 21

नेपाल पुलिस ने वीरगंज में बांग्लादेशी नागरिक को किया गिरफ्तार,बिना पासपोर्ट-वीजा के रह रहा था होटल में,जांच जारी

रक्सौल।(vor desk)।नेपाल पुलिस टीम ने वीरगंज में एक बंगलादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है।आरोप है कि बांग्लादेशी युवक अवैध रूप से नेपाल प्रवेश करने के बाद चोरी छिपे वीरगंज के एक होटल में रह रहा था ।
बता दे कि बांग्लादेश के सियासी उथल पुथल के बीच नेपाल सरकार ने अलर्ट जारी कर रखा है और उनके अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए बॉर्डर पर लगातार कड़ी नजर रखी जा रही है।इसी बीच बुधवार की रात्रि उक्त युवक को पकड़ा गया।

इसकी जानकारी देते हुए परसा जिला के डीएसपी दीपक भारती ने बताया कि गुप्त सूचना पर वीरगंज के वार्ड16 के नया बस पार्क स्थित आर्यन होटल एंड लॉज से युवक को पकड़ा गया।उसकी पहचान बांग्लादेश के सिलेज होवीगंज होल्डिंग संख्या 777निवासी मोहम्मद सहाद्त हुसैन (29)के रूप में हुई है।उसके पास से पासपोर्ट,वीजा,सहित अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट बरामद नही हो सके हैं।
उन्होंने बताया कि पर्व को ले कर होटल और लॉज की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी जांच में गुप्त सूचना पर होटल के कमरा संख्या 2022से बांग्लादेशी युवक पकड़ा गया,जिसे गुरुवार को अग्रतर करवाई हेतु नेपाल इमिग्रेशन की वीरगंज शाखा को सौप दिया गया है।मामले में जांच जारी है। कि वह वीरगंज कैसे पहुंचा ।उसका उद्देश्य क्या है।

पुलिस को मिले इनपुट के मुताबिक,बांग्लादेश के बदले हालात के मद्देनजर बांग्लादेशी नागरिक अवैध घुसपैठ कर सकते हैं। इसमें रोहिंग्या भी खतरा बने हुए हैं।

सूत्रों को माने तो नेपाल में भी बड़ी संख्या में बंग्लादेशी तथा रोहिंग्या मुसलमान अबैध रूप से रह रहे हैं।उनका संरक्षण एक विशेष वर्ग के लोग के द्वारा किया जा रहा है।उन्हें हर तरह की मदद भी दी जा रही है। नेपाल के विभिन्न बड़े शहर, गांवों में फेरीलगाकर,कचरा चुनकर,सिलाई कटाई के साथ मजदूरी कर रहे हैं।पूछने पर वे अपने को नेपाल अथवा भारत का रहने वाला बताते हैं। वे अपनी भाषा उर्दू, हिंदी,बंगाली बोलते है,जिससे कोई शक नहीं करता है। नेपाल भारत की खुली सीमा पर एस.एस.वी.की कड़ी चौकसी के बाद भी वे पगडंडी रास्ते से नेपाल प्रवेश कर जाते हैं। कई बंग्लादेशी तो अपना हुलिया हिन्दू की तरह बनाकर हिन्दू नाम रखकर रह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!