Saturday, September 21

रक्सौल एयरपोर्ट समेत अन्य विकास परियोजनाओं के लिए किए गए भू अर्जन से संबंधित रैयतों का भुगतान शीघ्र सुनिश्चित करें:जिलाधिकारी


रक्सौल।(vor desk)।जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल के द्वारा पूर्वी चंपारण समाहरणालय स्थित एनआईसी में पदाधिकारियों के साथ बैठक कर विकास परियोजनाओं के लिए किए गए भू अर्जन से संबंधित रैयतों का भुगतान शीघ्र सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। इसी क्रम में रक्सौल हवाई अड्डा के लिए अधिग्रहित भूमि के बारे में रक्सौल की अनुमंडल पदाधिकारी शिवाक्षी दीक्षित के द्वारा बताया गया कि अधिग्रहित की जाने वाली जमीन की मापी करा ली गई है। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा रक्सौल के अंचलाधिकारी को जमीन का ऑनलाइन दाखिल-खारिज करते हुए अग्रेत्तर कार्रवाई के लिए जिला भू अर्जन कार्यालय को भेजने का निर्देश दिया गया।


हाजीपुर-सुगौली रेल खंड के विषय में जिला भू अर्जन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस रेल खंड के लिए जमीन का भू अर्जन कार्य पूर्ण है। इस रेल खंड में पूर्वी चंपारण जिला के कल्याणपुर, केसरिया,संग्रामपुर, कोटवा, पहाड़पुर,हरसिद्धि और सुगौली अंचल आते हैं। इसमें कई जगह रैयतों का भुगतान अभी लंबित है। इस पर डीएम के द्वारा सहायक कार्यपालक अभियंता पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर एवं कार्यकारी एजेंसी के प्रोजेक्ट इंजीनियर के साथ गहन समीक्षा की गई और संबंधित अंचलाधिकारियों से प्रभावित रैयतों के एलपीसी के संबंध में पूछताछ की गई। जिलाधिकारी के द्वारा अपर समाहर्ता श्री मुकेश कुमार सिंहा को सप्ताह में एक दिन प्रत्येक बुधवार को संबंधित अंचलाधिकारियों से इस मामले में प्रगति की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। इस संबंध में सदर अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी चकिया और अरेराज को प्रतिदिन समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि इस पर अगली बैठक इसी माह 29 अगस्त को बुलाई जाए और उस समय तक अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर संबंधित पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बैठक में उपस्थित जिला भू अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जो भी एलसी प्राप्त हो रहा है उसके विरुद्ध भुगतान की कार्रवाई शीघ्र सुनिश्चित कराई जाए।


जिला भू अर्जन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि भारत माला परियोजना (चोरमा- बैरगनिया )के लिए जिला के पकड़ीदयाल, ढाका एवं चिरैया अंचल अंतर्गत कुल 27 मौजों में भूमि अधिग्रहण का कार्य किया जा रहा है। मौजा पिपरा वाजिद एवं ढाका को छोड़कर सभी मौजों में संबंधित रैयतों को मुआवजा प्राप्त करने के लिए नोटिस जारी किया जा चुका है। इस संबंध में सभी संबंधित अंचल अधिकारियों को रैयतों का एलपीसी एवं अन्य कागजात जिला भू अर्जन कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।


जिलाधिकारी के द्वारा संबंधित अंचलों में अंचलाधिकारी के नेतृत्व में स्थल चयन कर कैंप लगाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संबंधित अंचल अधिकारी अपने अंचल से संबद्ध मौजों में लगाए जाने वाले शिविर का व्यापक प्रचार प्रसार करेंगे ताकि निर्धारित तिथि को अधिक से अधिक रैयत कैंप में आ सकें। जिलाधिकारी के द्वारा अंचल अधिकारियों को स्वयं कैंप में उपस्थित रहकर एलपीसी एवं अन्य कागजात तैयार कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।
इस बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, डीसीएलआर सदर, सभी संबंधित अंचल अधिकारी, सहायक कार्यपालक अभियंता पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर, कार्यकारी एजेंसी के प्रोजेक्ट अभियंता उपस्थित थे जबकि अन्य अनुमंडल पदाधिकारी एवं डीसीएलआर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!