Sunday, October 6

आरसीडी के ठेकेदार द्वारा डिवाइडर और नाले का आधा अधूरा काम करने से रक्सौल नगर में बारिश के बीच बढ़ी समस्या,त्राहि त्राहि कर रहे नगरवासी!

रक्सौल।(vor desk)।नगर में जलजमाव की समस्या विकराल हो चली है।बारिश शुरू होने के बाद गहराती समस्या से आम लोग त्राहि त्राहि कर रहे हैं। इसके समाधान और स्वच्छता को ले कर रक्सौल नगर परिषद के ब्रांड एंबेसडर रहे प्रो. (डॉ.) स्वयंभू शलभ ने नगर परिषद सभापति एवं कार्यपालक पदाधिकारी से आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया है।

डॉ. शलभ ने कहा कि नगर के मुख्य मार्ग पर स्थित डिवाईडर पर दोनों तरफ जाली लगाकर पौधरोपण किया जाना आवश्यक है। अभी डिवाइडर के बीच के स्थान पर दुकानदार अपना सामान बेच रहे हैं और बाकी जगहों पर लोग कूड़ा कचरा फेंक रहे हैं। इससे नगर की छवि खराब हो रही है।

आगे कहा कि आरसीडी के ठेकेदार द्वारा डिवाइडर और नाले का आधा अधूरा काम करने से समस्या अधिक उत्पन्न हुई है। सूर्य मंदिर के आगे नाले का समुचित निर्माण नहीं किये जाने से वहाँ पानी का अवरोध ज्यादा है। बारिश में वहाँ मुख्य सड़क पर अत्यधिक जलजमाव हो रहा है। पोस्ट ऑफिस के सामने भी नाला अवरुद्ध है।

बताया कि मुख्य मार्ग पर जहाँ जहाँ जलजमाव हो रहा है वहाँ नाले की दीवाल पर होल बनाना जरूरी है ताकि सड़क का पानी नाले में जा सके। नाले के निर्माण के समय जो बीप होल बनाये गए थे उनमें अधिकांश बंद हो चुके हैं। सड़क पर जलजमाव का यह मुख्य कारण बना हुआ है।

अपने सुझाव में डॉ. शलभ ने आगे कहा है कि नागा रोड से गुजरने वाला नाला जिससे मुख्य सड़क समेत नगरक्षेत्र का सबसे अधिक पानी निकलता है उसकी समुचित उड़ाही कराया जाना आवश्यक है।
सब्जी बाजार की सड़क और मुख्य नाले की लेवलिंग में अंतर होने के कारण वहाँ अत्यधिक जलजमाव हो रहा है और बारिश का पानी देर से निकल पा रहा है। फिलहाल सभी छोटी बड़ी नालियों को पूरी तरह उड़ाही कराके इस समस्या को कम किया जा सकता है।

आगे सड़क और नाले की लेवलिंग की समस्या के स्थायी समाधान के लिए एक योजना तैयार करने का सुझाव दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!