Monday, September 23

रक्सौल बॉर्डर से तेंदुए की खाल के साथ धरे गए दो नेपाली तस्कर; तेंदुए को पांच गोली मार कर शिकारी गिरोह ने हासिल की थी खाल

रक्सौल।(vor desk)। भारत नेपाल सीमावर्ती रक्सौल बॉर्डर पर बुधवार की देर शाम रक्सौल पुलिस के सहयोग से वन्य जीव अपराध नियंत्रण व्यूरो के अधिकारियों ने प्रखंड क्षेत्र के सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्र सिसवा नहर के समीप से तेंदुआ के खाल के साथ दो युवकों को गिरफ्तार किया। इसकी पुष्टि करते हुए डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना पर उक्त सफलता मिली।इस मामले को ले कर पुलिस बार्डर क्षेत्र की नाकेबंदी कर गिरोह के अन्य सदस्यों को पकड़ने के लिए गहन जांच अभियान चला रही थी।

उन्होंने बताया कि इनपुट मिला था कि वन जीव तस्कर रक्सौल के एक गांव में जुटें हैं,जिनके पास प्रतिबंधित वन जीव के खाल आदि मौजूद हैं।इसी आधार पर एसपी कांतेश कुमार मिश्रा और वन विभाग ,मोतिहारी प्रमंडल द्वारा संयुक्त छापेमारी टीम गठित की गई।

बताया कि रक्सौल के सिसवा ग्राम से उक्त बरामदगी हुई । अंधेरा होते ही नेपाल से ग्रामीण रास्ते भारतीय सीमा में नेपाल के रौतहट जिला निवासी मुकेश यादव तथा विक्की कुमार तेंदुए की खाल के साथ ज्योंहि प्रवेश किए,पूर्व से ऑपरेशन में जुटी टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

*तेंदुए के खाल पर पांच गोलियों के मिले निशान

बरामद खाल पर पांच गोलियों के निशान पाए गए हैं। दो दांत और पैर के नाखून भी है। जिससे प्रतीत हो रहा है कि गोलियों से बेरहमी से मारकर तेंदुए का शिकार किया गया है।

बताया गया है कि टीम डीएसपी धीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में गठित हुई थी।सूचना मिलते ही डी एस पी धीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में इंस्पेक्टर राजीवनंदन सिन्हा निकुंज क्षेत्र पदाधिकारी नारायणलाल सेवक, वर्ल्ड लाइफ के रजनीश कुमार गुप्ता आदि पुलिसकर्मी बार्डर क्षेत्र के ग्रामीण रास्तों पर पैदल व वाहन से ग्रामीण रास्तों पर ऑपरेशन में जुट गए थे।

सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए समन्वय स्थापित कर दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीवों के अंगों के साथ धंधेबाजों को गिरफ्तार किया। इसकी अनुमानित कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 25 लाख बताया जा रहा है।

छापेमारी टीम में उक्त अधिकारियों के अलावा वनरक्षक राजकर्ण, सिपाही चंदन कुमार,शिवम कुमार,जनार्दन कुमार,सुनील कुमार,रवि राय,आदि शामिल थे।

डीएसपी कुमार ने बताया कि फिलहाल पूछताछ जारी है। संभवना है कि इस क्षेत्र में वन्य जीवों के अंगों की तस्करी का एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय गिरोह सक्रिय है। पुलिस सुसंगत धराओं में शिकायत दर्ज कर आरोपितों को न्यायिक हिरासत में भेजने की तैयारी कर रही है।उन्होंने बताया कि छापेमारी में शामिल टीम को पुरस्कृत करने के लिए लिखा जायेगा।

बता दे कि बीते वर्ष रक्सौल में एक जड़ी बूटी दुकान में छापेमारी कर वन जीव के अंग आदि बरामद किए गए थे।बोर्डर पर वन्य जंतु अंग की तस्करी और व्यापार चिंता का विषय बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!