Monday, September 23

चीन के खिलाफ वीरगंज में विरोध प्रदर्शन ,चीन के आर्थिक सहयोग कार्यक्रम बीआरआई परियोजना से नेपाल के ऋणजाल में फंसने पर उभरी चिंता!

रक्सौल।(vor desk)।राष्ट्रिय एकता अभियान के बैनर तले मंगलवार को नेपाल में चाइना के निवेश और कर्ज जाल के विरोध में वीरगंज में जुलूस निकाल कर प्रदर्शन और नारेबाजी किया गया।प्रदर्शनकारियों का आरोप था कि चीन के आर्थिक सहयोग कार्यक्रम बीआरआई परियोजना से देश ऋणजाल में फंसता जा रहा है,जो किसी कीमत पर बर्दाश्त योग्य नही है।अभियान के राष्ट्रिय विद्यार्थी परिषद के संयोजक विवेक कुशवाहा के नेतृत्व में हुए  विरोध प्रदर्शन में पोखरा बिमानस्थल को ऋणजाल से  मुक्त करो, राष्ट्रिय स्वाधीनता की  रक्षा करो, नेपाल–चिन के बीच हुए  बीआरआई सम्झौता को खारीज करो,चिनियाँ हस्तक्षेप बन्द करो जैसे नारे लगे।वीरगंज के माइस्थान मन्दिर से शुरू हुई यह विरोध रैली नगर परिक्रमा के बाद घण्टाघर पहुंच कर सभा में बदल गई,जिसमे वक्ताओं ने चीन और नेपाली शासकों को निशाने पर लिया। अभियान के केन्द्रीय संयोजक विनय यादव ने आरोप लगाया कि नेपाल में अप्रत्याशीत रुपम से चीन को सक्रियता बढ़ी है, जो मुल्क के राष्ट्रिय स्वाधिनता के लिए खतरा है।आर्थिक सहयोग के बहाने  चीन की सक्रियता और सहयोग दोनो की वजह से नेपाल और नेपाली जनता का भविष्य खतरा में  आ गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रिय स्वतन्त्रता की रक्षा को हम संकल्पित हैं।
 विद्यार्थी नेता कुशवाहा ने  तराई में चीन की बढ़ती सक्रियता के प्रति सचेत रहने के लिए मधेस प्रदेश सरकार से आह्वान करते हुए कहा कि जरूरत पड़ी तो चीन का खुला प्रतिकार किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!