Tuesday, September 24

राममय हुआ रक्सौल,राम लल्ला के प्राण प्रतिष्ठा पर उत्सव के बीच गाजे बाजे व झांकी के साथ निकला जुलूस-घर घर में मनी दीपावली!

रक्सौल।(vor desk )। टेंट से मंदिर में विराजमान हुए प्रभु श्री राम लल्ला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर रक्सौल समेत सीमाई क्षेत्र में उत्सवी माहौल रहा।घर घर में श्री राम नाम का भगवा ध्वज लहराता दिखा।तो शाम में शहर से गांव तक दीपावली मनाई गई।

रक्सौल में नागा रोड बाबा मठिया से राम जानकी की झांकी के साथ विशाल जुलूस निकाला गया।जय श्री राम के उद्घोष के साथ भक्ति मय और जोशीले जुलूस की नगर परिक्रमा में हजारों युवाओं ने भाग लिया।

राम मंदिर बनने की खुशी के साथ ही राम लल्ला के मंदिर में विराजने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथो यह कार्य संपन्न होने के कारण इस भाजपा कार्यकर्ता भी उत्साह में दिखे,तो,राम लल्ला की तस्वीर सामने आने के बाद उनके स्वरूप की खूब चर्चा रही और इसे अद्भुत बताया गया।

रक्सौल के राज दंडी यानी एंबेसी स्थित हनुमान मंदिर परिसर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था थी,जिसमे हजारों श्रद्धालु मौजूद थे।ज्योंहि प्राण प्रतिष्ठा उपरांत प्रभु श्री राम लाइव दर्शन हुआ,लोग ऐतिहासिक क्षण में अद्भुत स्वरूप देख अभिभूत हो गए और जय श्री राम,जय सिया राम जैसे नारों से पंडाल गूंज उठा।इसके बाद आरती हुई और शाम में राम,जानकी,लखन और हनुमान की विशेष श्रृंगार -पूजा के बाद महा आरती हुई और दीपावली मनाई गई।सीमा जागरण मंच,भारत विकास परिषद,विश्व हिंदू परिषद,आर एस एस समेत अन्य के संयुक्त तत्वाधान में प्राण प्रतिष्ठा के बाद यहां भंडारा कार्यक्रम शुरू हुआ।

मंच के स्टेट कोर्डिनेटर महेश अग्रवाल ने दावा किया कि करीब15हजार लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।मंदिर के पुजारी अजय उपाध्याय ने बताया कि नाग पंचमी मेला का तिगुना भीड़ दर्शन पूजन को ले कर रहा,जो,यादगार बन गया।

इसी तरह रक्सौल के सूर्य मंदिर में भी लाइव प्रसारण,दीपावली और भंडारा कार्यक्रम हुआ,जिसमे विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा खुद मौजूद रहे।

शहर के प्रसिद्ध राम जानकी मंदिर में मंदिर के जीर्णोद्वार कार्य के बीच भी उत्सव को यादगार बना दिया गया।मंदिर में राम जानकी से जुड़े नाट्य का मंचन किया गया।वहीं,आरती और दीप उत्सव भी आयोजित हुआ,जिसमे शहर से बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत किया।

इधर, तुमड़िया टोला शिव हनुमान मंदिर में भी लाइव प्रसारण ,आरती,प्रसाद वितरण का कार्यक्रम हुआ,जिसमें भाजपा विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।मंदिर कमेटी के ओम प्रकाश मिश्रा ने आगंतुक अतिथियों को शाल ओढ़ा कर सम्मानित किया।भाजपा विधायक श्री सिन्हा ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के ही कारण मंदिर निर्माण राम जन्मभूमि में बनना संभव हुआ है।अब देश में राम युग की शुरुवात हो गई है।

शहर के लक्ष्मीपुर स्थित मनोकामना माई मंदिर,कोईरिया टोला स्थित त्रिलोकी मंदिर,मौजे चौक आदि जगहों पर भी कार्यक्रम और दीप उत्सव आयोजित हुए।मठ मंदिर जगमग रहे।रामधुन ,अराधना, भजन कीर्तन,हवन का दौर चलता रहा।विश्व शांति की कामना के साथ पूजा अर्चना भी हुआ।

शहर के पटेल पथ चौक पर सेल्फी प्वाइंट चर्चे में रही।तो मंगलमूर्ति गणेश पूजा समिति का राज दंडी में सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी लेने की होड़ रही।

शहर में जुलूस,भंडारा,भजन कीर्तन,दीवाली समेत कई कार्यक्रम आयोजित हुए,जो देर शाम तक जारी रहा। एसडीओ शिवाक्षी दीक्षित और डीएसपी धीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में रक्सौल अनुमंडल क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही और यह समारोह शांति पूर्ण संपन्न हो गया।

इस बीच मौसम भी साथ दिया।कड़ाके की ठंड और धुंध छट गया और धूप निकलने के साथ ही मौसम खुशनुमा हो गया , जिस कारण उत्सव की खुशी दुगुना हो गई।युवा हाथ में झंडा लिए जय श्री राम के नारे के साथ झूमते और आतिशबाजी करते दिखे।हालाकि,वीरगंज की तुलना में रक्सौल में आयोजन काफी हद तक फीका रहा। वीरगंज में आयोजित उत्सव में रक्सौल से लोगों की अच्छी खासी भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!