Tuesday, September 24

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को ले कर ‘श्री राम मय’ हुआ रक्सौल:लाइव प्रसारण, उत्सव,जुलूस,दीपोत्सव ,भंडारा की जबर्दस्त तैयारी

रक्सौल।(vor desk)।श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में 22 जनवरी को होने जा रहे प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर समस्त विश्व उत्साहित दिख रहा है। इस क्रम में रक्सौल नगर समेत सीमाई क्षेत्र में उत्सव का माहौल है।पूजा पाठ , पटाखे फोड़ने जैसे कार्यक्रम रविवार शाम से ही शुरू हो गया है।पूरा नगर भगवा ध्वज, पताका से सुसज्जित हो गया है। सब अपने घर पर ध्वज लगा रहे हैं, साथ ही विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित है। बाजार में झंडा खरीद ,पटाखे,मिठाई ,पूजा सामग्री खरीद के लिए भीड़ रही।

22जनवरी को समारोह मनाने को ले कर रक्सौल के राज दंडी स्थित हनुमान मंदिर को खूब सजाया संवारा गया है।रविवार की शाम में यहां सामूहिक सुंदर कांड का पाठ भी किया गया है।वहीं,प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए इस परिसर में बड़ा एलसीडी स्क्रीन लग रहा है। जिसमें कार्यक्रम का लाइव प्रसारण होगा।इसके बाद 12.30बजे महा आरती होगी।साथ ही 1बजे से महा भंडारा का आयोजन है।सीमा जागरण मंच के स्टेट कोर्डिनेटर महेश अग्रवाल, भारत विकास परिषद के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह,विहिप नेता दिग्विजय पार्थ ने बताया की आयोजन की तैयारी पूरी कर ली गई है।बड़ा पंडाल बनाया गया है।इसमें 5 हजार से ज्यादा लोगों के प्रसाद का इंतजाम किया गया है।

इधर,रक्सौल बाजार स्थित राम जानकी मंदिर परिसर में भी संध्या दीपउत्सव,भजन ,झांकी,आरती,आदि कार्यक्रम आयोजित है।ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद गुप्ता और सचिव शिव पूजन प्रसाद ने बताया कि मंदिर का जीर्णोद्वार चल रहा है।इस बीच भव्य उत्सव मनाने का निर्णय हुआ है।उन्होंने अपील किया कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर उत्सव मनाएं।

वहीं ,रेलवे स्टेशन से मालगोदाम क्षेत्र के तुमडिया टोला वार्ड1स्थित शिव हनुमान मंदिर में भी लाइव प्रसारण की व्यवस्था है।प्रसाद वितरण भी होगा।वहीं,शाम में 1100 दीप जला कर दीप उत्सव मनाया जायेगा।मंदिर समिति से जुड़े ओमप्रकाश मिश्रा ने बताया कि लक्ष्मी पुर मनोकामना मंदिर,नागा रोड स्थित विष्णु मंदिर में भी लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है।

इसी तरह बड़ा परेउवा में श्री रामजानकी हनुमान मंदिर न्यास समिति द्वारा झांकी – कीर्तन सह महाप्रसाद वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

मौजे चौक पर पर भी लाइव प्रसारण,प्रसाद समेत कई कार्यक्रम आयोजित हैं। कोइरिया टोला स्थित त्रिलोकी मंदिर में भी कार्यक्रम आयोजित है।

नागा रोड से राम जानकी झांकी सह विशाल जुलूस निकालने की तैयारी है।भाजपा नेता मनीष दुबे ने बताया कि 10बजे से विशाल जुलूस और शाम में 4बजे से प्रसाद वितरण और महा दीप उत्सव आयोजित है।

रक्सौल में सूर्य मंदिर में लाइव कार्यक्रम और उत्सव की तैयारी के बीच विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने आह्वान किया है कि मंदिर और घरों में कार्यक्रम के साथ शाम में घर घर दीप जलाएं और इस ऐतिहासिक उत्सव को यादगार बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!