Tuesday, September 24

जनकपुर से 1100 भार के साथ अयोध्या के लिए चला भार यात्रा वीरगंज पहुंचा, रक्सौल में भार यात्रा का होगा स्वागत आज!

जनकपुर/वीरगंज।(vor desk)।जय सियाराम के जय घोष के साथ 1100 भार जनकपुर के जानकी मंदिर से अयोध्या के लिए गुरुवार को 12.30बजे प्रस्थान किया। प्रस्थान से पूर्व जानकी मंदिर में मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री सरोज कुमार यादव, नेपाली कांग्रेस के बरिष्ठ नेता तथा पूर्व उप प्रधानमंत्री विमलेंद्र निधि, जनकपुरधाम के मेयर मनोज कुमार , जानकी मंदिर के महंत श्री राम तपेश्वर दास बैष्णव, उत्तराधिकारी महंत राम रोशन दास बैष्णव , वीरगंज स्थित भारतीय महा बाणिज्य दूतावास के बाणिज्य दूत शशि भूषण कुमार सहित कई गणमान्य लोग ने भार को विदा किया।

मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री सरोज कुमार यादव भी भार लेकर जानकी मंदिर से जीरो माइल तक गये। फूल मालाओं से सुसज्जित ट्रक पर भार के साथ राम जानकी की झांकी का रथ के साथ दर्जनों वाहन अयोध्या के लिए प्रस्थान किए।भार के साथ राम युवा कमिटी के अध्यक्ष परमेश्वर साह, महावीर युवा कमिटी के अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता, विश्व हिन्दू परिषद धनुषा जिला के अध्यक्ष संतोष साह, श्री रामानन्दीय, श्री बैष्णव संघ के सदस्यों की सहभागिता के साथ जनकपुरधाम के मठ मंदिर के साधु -संत,महंत की सहभागिता है।

भार के साथ करीब500लोगो का जत्था है। जनकपुरधाम से वीरगंज की ओर चले भार को जगह-जगह स्वागत किया गया।कई जगह जन सैलाब उमड़ पड़ा।लादो बेला,बिन्नी, पिपरा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पुष्प तथा अक्षत से भार का स्वागत किया। महिलाएं मंगल गीत गा रही थी। जलेश्वर में जलेश्वर के मेयर सुरेश साह की नेतृत्व मे बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने भार का स्वागत किया। मनरा, मलंगवा, मौलापुर, सिमरौन गढ होते हुए देर रात तक भार वीरगंज पहुंची।रात्रि विश्राम के बाद 5जनवरी को सुबह रक्सौल के रास्ते वेतिया, गोरखपुर होते हुए रात तक जत्था अयोध्या पहुंचेगी।अगले दिन6जनवरी को राम मंदिर कमेटी को भार अर्पण होगा।

तोहफा में धनुष और चरण पादुका

जनकपुर स्थित जानकी मंदिर के महंथ राम रौशन दास ने बताया कि प्रभु श्री राम के लिए तोहफे में चांदी की चरण पादुका और धनुष भी शामिल है।

उन्होंने बताया कि नेपाल का जनकपुर माता सीता का मायका माना जाता है ।मिथिला की एक परंपरा है कि जब भी बेटी का नया घर बनता या बसता है,तो, उस समय पीहर पक्ष द्वारा बेटी को आभूषण,वस्त्र,एक वर्ष की खाद्य सामग्री भेजी जाती है। उसी परंपरा का निर्वहन करते हुए एवं उसी परंपरा के अनुरूप माता जानकी के पीहर पक्ष मिथिला द्वारा माता सीता के ससुराल अयोध्या जी भार जा रहा है।गृह प्रवेश के उपलक्ष में कीमती से कीमती सामान समेत 1100भार नेपाल के जनकपुर से अयोध्या के लिए जा रहा है।जिसमे आभूषण,फल फूल,मेवा,कपड़ा जैसे समान शामिल है।

रक्सौल में जबरदस्त स्वागत की तैयारी

इस ऐतिहासिक भार यात्रा का रक्सौल में जबरदस्त स्वागत की तैयारी है।सीमा जागरण मंच,विहिप,बजरंग दल,श्री मंगल मूर्ति गणेश पूजा समिति,भारत विकास परिषद आदि संस्थाओं द्वारा रक्सौल प्रवेश के दौरान स्वागत किया जाएगा और आगे के लिए विदा किया जायेगा।मंच के बिहार प्रांत के स्टेट कोर्डिनेटर महेश अग्रवाल ने बताया कि सभी को आगत अतिथियों को रक्सौल में खीर भोजन कराया जायेगा।वहीं,मंगलमूर्ति गणेश पूजा समिति के सचिव कृष्ण कुमार पप्पू समेत संदीप कुमार आदि ने बताया कि मैत्री पुल पर भव्य स्वागत होगा।इस दौरान जगह जगह कई कार्यक्रम आयोजित है।(रिपोर्ट:गणेश शंकर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!