Tuesday, September 24

पीएम मोदी ने दिखाई देश की पहली अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी, अयोध्या से रक्सौल पहुंचने पर हुआ यात्रियों का स्वागत!

अयोध्याधाम स्टेशन/रक्सौल जंक्शन(vor desk)।देश की पहली अमृत भारत ट्रेन को पीएम मोदी ने प्रभु श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।उद्घाटन के पहले उन्होंने वन्दे भारत के तर्ज पर बने इस अमृत भारत स्लीपर ट्रेन का नजारा भी देखा।पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा-‘ ‘एक और बड़ा कदम भारत ने उठाया है, वंदे भारत और नमो भारत के बाद एक और आधुनिक ट्रेन देश को मिली है।नई ट्रेन का नाम अमृत भारत रखा गया है। इन ट्रेनों की ये त्रिशक्ति भारतीय रेलवे का कायाकल्प करने जा रही है।

यह ट्रेन दरभंगा से भाया रक्सौल अयोध्या होते आनंद बिहार टर्मिनस तक के लिए 1 जनवरी 2024 से नियमित रूप से चलेगी।

मोदी सरकार ने सीमा क्षेत्र वासियों को अमृत भारत ट्रेन का ऐतिहासिक सौगात देने का कार्य किया है।अब इस ट्रेन से मिथिला के लोग सीधे अयोध्या जाकर राम के जन्म भूमि पहुंचकर दर्शन और पूजा कर सकेंगे।पश्चिम चम्पारण के सांसद डा संजय जायसवाल ने उद्घाटन स्पेशल ट्रेन से रक्सौल में उतरे यात्रियों का स्वागत किया और हरी झंडी दिखा कर ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया। उन्होंने कहा कि यह ट्रेन मोदी सरकार की अंत्योदय की परिकल्पना को पूरा करेगी।मौके पर विधायक प्रमोद सिन्हा ने कहा की रक्सौल में ठहराव से नेपाल समेत सीमा क्षेत्र के यात्रियों को काफी फायदा होगा।

कुल22 कोच वाली यह ट्रेन दरभंगा से कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया,घोड़ा सहन, रक्सौल, नरकटियागंज, बगहा, कप्तानगंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर, अयोध्या, लखनऊ, कानपुर, इटावा, टुंडला, अलीगढ़ के रास्ते आनंद विहार जाएगी। अमृत भारत ट्रेन में सिर्फ स्लीपर और अनारक्षित श्रेणी कोच वाली ट्रेन के माध्यम से रक्सौल सहित सीमा क्षेत्र के लोग कम किराया में अत्याधुनिक सुविधा का लाभ लेते हुए यात्रा कर सकेंगे।

यह ट्रेन दरभंगा से 01.55 में प्रस्थान कर अगले दिन 09.15 में आनंद विहार पहुंचेगी, वहीं आनंद विहार से 04.10 में प्रस्थान कर अगले दिन 12.35 में दरभंगा पहुंचेगी।

केसरिया रंग की अमृत भारत एक्सप्रेस 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी।यह पुल पुश टेकनोलौजी से बनी है जिसमे दो इंजन लगे हैं।नॉन एसी इस ट्रेन को देश के कामगार और श्रमिकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इसका किराया भी सामान्य रखे जाने की सभावना है।

*रक्सौल में ठंड के बीच रात्रि 7.40बजे उतरे यात्रियों का हुआ स्वागत


उद्घाटन स्पेशल ट्रेन से उतरे रक्सौल और वीरगंज के यात्रियों का सांसद डा संजय जायसवाल और विधायक प्रमोद सिन्हा,नौतन के विधायक नारायण साह, चनपटिया के विधायक उमा कांत सिन्हा,पूर्व एम एल सी बबलू गुप्ता के नेतृत्व में फूल माला और अंग वस्त्र पहना कर स्वागत किया गया।यात्रियों में शामिल पेंटर पन्नालाल प्रसाद,धुरुव नारायण प्रसाद श्रीवास्तव उर्फ बड़ा बाबू, ओम प्रकाश गुप्ता,जगदीश प्रसाद,डा राजेंद्र प्रसाद सिंह,रजनीश प्रियदर्शी, आलोक श्रीवास्तव,ज्योति राज गुप्ता,उमेश सिकरिया, प.अजय उपाध्याय,अरविंद जायसवाल ,अजय कुमार (बाबल जी),सुनील कुमार रवि भरतीया,आदि ने पीएम मोदी को इस ट्रेन के परिचालन के लिए साधुवाद दिया।वीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल समेत माधव राज पाल,पूर्व अध्यक्ष गोपाल केडिया,सुबोध गुप्ता आदि ने नेपाल के लिए इस ट्रेन को वरदान बताया।

इस पहले अमृत भारत ट्रेन पर यात्रा करने के बाद रक्सौल स्टेशन पर हुए स्वागत से प्रफुल्लित दिखे।स्वागत के लिए कार्यक्रम भी आयोजित हुआ,जिसमे स्कूली छात्राओं ने स्वागत गीत के साथ नृत्य की प्रस्तुति भी दी।इस मौके पर ट्रेन और आगत यात्रियों के स्वागत में जीएम अनिल खंडेवाल,डी आर एम विनय श्रीवास्तव,स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह, डीसीआई संजय कुमार समेत अन्य रेल अधिकारी और बड़े संख्या में गण मान्य उपस्थित रहे,जिन्होंने आगे सफर के लिए ट्रेन के यात्रियों को शुभकामनाएं भी दी।(रिपोर्ट:अयोध्या धाम से पीके गुप्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!